scriptविदेश में उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप के आवेदन 10 फरवरी तक | scholarship application upto 10th feb | Patrika News

विदेश में उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप के आवेदन 10 फरवरी तक

locationभोपालPublished: Jan 13, 2020 09:20:30 am

उच्च् शिक्षा विभाग ने मांगे आवेदन, 10 विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप

ओटीपी ने अटकाए स्कॉलरशिप के आवेदन

ओटीपी ने अटकाए स्कॉलरशिप के आवेदन

भोपाल/ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सामान्य, अनारक्षित वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए जुलाई-2020 सत्र में शुरू होने वाले सत्र में विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस संबंध में विभाग ने सूचना जारी कर दी है। इस योजना का लाभ लेने वाले 10 फरवरी तक आवेदन जमा कर सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातकोत्तर पीएचडी, डी.शोध उपाधि के लिए आवेदन बुलाए गए हैं।

इस संबंध में कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे छात्र-छात्राओं को इस स्कॉलरशिप की जानकारी दें, ताकि वे इसका लाभ ले सकें। विभिन्न कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन समिति द्वारा लिए गए निर्णय के आधार पर किया जाएगा। इस सत्र में 10 उम्मीदवारों को इसका लाभ दिया जाएगा। आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद उम्मीदवारों का चयन समिति द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके बाद चयन होगा। अधिक जानकारी पोर्टल से प्राप्त की जा सकती है।

 

इग्नू : 20 जनवरी तक जमा कर सकते हैं एडमिशन फॉर्म

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में संचालित कोर्स में सत्र जनवरी-2020 के तहत एडमिशन देने की प्रक्रिया जारी है। इस सत्र में एडमिशन लेने के लिए अंतिम तारीख 20 जनवरी तय की गई है।

क्षेत्रीय निदेशक डॉ. यूसी पाण्डेय ने बताया कि एससी-एसटी वर्ग के विद्यार्थियों को 127 डिप्लोमा, सर्टीफिकेट व स्नातक स्तरीय कोर्स में एडमिशन के लिए फीस नहीं देनी होगी। उन्होंने बताया कि इग्नू द्वारा संचालित 6 माह के कोर्स अन्य महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र अपने शैक्षिक कोर्स के साथ-साथ कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। जानकारी के लिए छात्र ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

31 जनवरी तक करा सकेंगे पासपोर्ट के पेंडिंग प्रकरणों का निराकरण

भोपाल। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, मध्य प्रदेश ने प्रदेश के 965 आवेदकों को अपने प्रकरणों का निराकरण के लिए आखिरी मौका देते हुए तारीख बढ़ा दी है। अब आवेदक 31 जनवरी तक अपनी प्रकरणों का निराकरण करा सकते हैं। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि प्रदेश के सभी 965 आवेदकों को नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि इसमें सबसे ज्यादा होल्ड फाइल कोर्ट में चल रहे प्रकरणों की है। आवेदकों ने आग्रह किया था कि कोर्ट केस में मामले में एनओसी लेने के समय लग रहा है, लिहाजा उन्हें यह समय दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो