फिर लगने वाले हैं स्कूल वैकेशन, छुट्टियों की व्यवस्था में हुआ बदलाव

मध्य प्रदेश में अब दशहरे पर 3, दिवाली में 5, सर्दियों की छुट्टियां 6 दिन रहेगी, साथ ही गर्मियों में छुट्टी डेढ़ महीने की होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये आदेश।

By: Faiz

Published: 11 Oct 2021, 09:22 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी घोषणा करते हुए सरकारी और निजी स्कूल में छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला लिया है। नए फैसले के तहत इस बार से दशहरे पर 3 दिन, दिवाली पर 5 दिन स्कूल की छुट्टियां रहेंगी। इसके साथ ही सर्दियों में 6 दिन के विंटर वैकेशन और गर्मियों में डेढ़ महीने की छुट्टी की घोषणा की गई है।


इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, दशहरे की छुट्टी 14 से 16 अक्टूबर और दिवाली की छुट्टी 2 से 6 नंवबर तक रहेगी। इसके साथ ही विंटर वैकेशन 25 से 31 दिसंबर तक रहेगा। जबकि, समर वैकैशन अगले साल 1 मई से 16 जून तक का होगा। वहीं, स्कूल शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक छुट्टियां रहेंगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Amitabh Bachchan Birthday : अमिताभ बच्चन का अजब दीवाना, अपने रिक्शा को बना लिया 'शहंशाह का मंदिर'


सरकारी कॉलेजों में 6 लाख दाखिले

वहीं, दूसरी तरफ इस बार प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ गई है। इसका कारण है, इस बार कोरोना के कारण रखी गई पासिंग मार्क्स की व्यवस्था है। प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में 6 लाख से ज्यादा एडमिशन हुए हैं। 1301 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस शिक्षण सत्र में अब तक 6 लाख स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है। इसमें 75 प्रतिशत एडमिशन सरकारी कॉलेजों में हुए हैं। बता दें कि, पिछले शेक्षणिक सत्र के मुकाबले इस सत्र में एडमिशन कराने वाले छात्रों की संख्या 2.14 फीसदी अधिक रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भोपाल और इंदौर के साथ अब MP के इन 3 शहरों में भी दौड़ेगी मेट्रो, सरकार ने की तैयारी


1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स वेटिंग लिस्ट में

इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का कहना है कि, अब तक करीब 1 लाख स्टूडेंट्स वेटिंग लिस्ट में भी है। विभाग ने फीस जमा करने की तारीख 10 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दी है। मंत्री यादव के अनुसार, हमारी कोशिश रहेगी कि हर विद्यार्थी को अपनी पसंद के विषय अनुसार प्रवेश मिल सके, साथ ही सभी को एडमिशन भी दिए जाएं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के हिसाब से विषय चयनित कर सकेगा।

 

महाकाल मंदिर में फिल्मी गाने पर झूमने वाली महिला ने मांगी फाफी, देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned