scriptस्कूल शिक्षा विभाग जुटा रहा प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी | School Education Department is collecting information about vacant pos | Patrika News
भोपाल

स्कूल शिक्षा विभाग जुटा रहा प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी

विज्ञान, गणित के पात्र शिक्षकों की नियुक्ति तय, अंग्रेजी-हिंदी में होगी प्रतिस्पर्धा

भोपालDec 04, 2019 / 12:09 am

Sumeet Pandey

स्कूल शिक्षा विभाग जुटा रहा प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी

स्कूल शिक्षा विभाग जुटा रहा प्रदेश में शिक्षकों के खाली पदों की जानकारी

प्रवीण मालवीय. भोपाल. शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-एक और दो में पात्र शिक्षकों के भविष्य का फैसला प्रदेश के स्कूलों में विषयवार खाली पड़े पदों के आधार पर होगा। स्कूल शिक्षा विभाग स्कूलों में खाली पदों की जानकारी जुटा रहा है। अब पात्र शिक्षकों में कितनों को नौकरी मिलेगी सर्वे के बाद पता चलेगा।
15 हजार पद, 40 हजार अभ्यार्थी

प्रदेश के स्कूलों के लिए वित्त विभाग ने शिक्षकों के 15 हजार पदों को मंजूरी दी है, जबकि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के रिजल्ट में 40 हजार अभ्यार्थी पात्र पाए गए हैं। पात्र शिक्षक की नियुक्ति उसकी ओर से चयनित संभाग में उस विषय के शिक्षकों के खाली पद और मैरिट के आधार पर तय होगी।
गणित-विज्ञान वालों को बेहतर मौके
स्कूल शिक्षा विभाग के जानकारों का कहना है कि प्रदेश में गणित और विज्ञान विषय के शिक्षकों के पद बड़ी संख्या में खाली हैं। इसके चलते इन विषयों से पात्र शिक्षकों के लिए बेहतर मौके बनेंगे। वहीं हिंदी-अंग्रेजी विषय में पात्र शिक्षकों के बीच पदों के आधार पर कड़ी प्रतियोगिता होगी।
ट्रांसफर से गड़बड़ाएगा गणित

स्कूल शिक्षा विभाग प्राचार्यों से खाली पदों की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर अपडेट करा रहा है, लेकिन इसी बीच एक बार फिर शिक्षकों के स्थानांतरण शुरू हो रहे हैं। ऐसे में शिक्षकों के यहां से वहां होने से खाली पदों की संख्या बदलेगी। इससे वेबसाइट अपडेट करने में फिर दिक्कत होगी। गौरतलब है किस्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया को शुरू करने के लिए समय सारिणी बनाकर पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की है। पात्र अभ्यर्थी एक दिसंबर से काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 15 जनवरी तक पूरी कर ली जाएगी।
प्रदेश के विद्यालयों में विषयवार खाली शिक्षकों के पदों की जानकारी जुटाई जा रही है। वर्तमान में जारी स्थानांतरण के बाद इसे अपडेट किया जाएगा। इसके बाद काउंसलिंग कर खाली पदों के विरुद्ध मैरिट के अनुसार नियुक्ति की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
दिनेश कुशवाह, संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो