script

क्लास में होगा बच्चे की क्षमता का तत्काल मूल्यांकन, सरकार ने शुरु की कक्षा साथी परियोजना

locationभोपालPublished: Nov 15, 2019 08:41:18 am

Submitted by:

Arun Tiwari

– भोपाल और रायसेन के 12 स्कूलों में चलेगी परियोजना, दक्षिण कोरिया के सहयोग से बनाया प्रोग्राम
 

क्लास में होगा बच्चे की क्षमता का तत्काल मूल्यांकन, सरकार ने शुरु की कक्षा साथी परियोजना

क्लास में होगा बच्चे की क्षमता का तत्काल मूल्यांकन, सरकार ने शुरु की कक्षा साथी परियोजना

भोपाल : प्रदेश में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए सरकार ने दक्षिण कोरिया की संस्था टैग हाइव के साथ मिलकर कक्षा साथी परियोजना शुरु की है। इस परियोजना के तहत भोपाल के पांच और रायसेन के सात स्कूलों का चयन किया गया है। इस परियोजना के तहत शिक्षक मोबाइल एप के माध्यम से बच्चों का रियल टाइम मूल्यांकन कर सकेंगे। इस परियोजना की शुरुआत स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बाल दिवस के मौके पर की। सरकार की मंशा है कि यदि पायलट प्रोग्राम के तहत अच्छे परिणाम आए तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

इस तरह होगा मूल्यांकन :

बच्चों के पास क्लिकर डिवाइस होगा, जो शिक्षक के मोबाईल एप से जुड़ा होगा। मोबाइल एप और क्लिकर का उपयोग कर शिक्षक पाठ पढ़ाने के बाद छात्रों का तत्काल मूल्यांकन कर सकेंगे। शिक्षक मोबाइल एप पर पाठ्यक्रम से संबंधित विषय वस्तु के बहु विकल्पीय प्रश्न पूछेंगे। छात्र उन सवालों का जवाब भी मोबाइल एप के जरिए ही देंगे। सही जवाबों के आधार पर तत्काल ये पता चल जाएगा कि किन छात्रों ने कितने सवालों के जवाब सही दिए जिससे ये भी समझा जा सकता है कि टीचर का पढ़ाया पाठ बच्चों को कितना समझ में आया। इसमें छात्रों की उपस्थिति भी क्लिकर के माध्यम से ही ली जाएगी।

हम बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर फोकस कर रहे हैं इसलिए स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेकर उनका तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। हम शिक्षा से तकनीक को जोड़ रहे हैं ताकि शिक्षा रुचिकर बन सके और इसमें बच्चों की दिलचस्पी हो। – प्रभुराम चौधरी स्कूल शिक्षा मंत्री –

ट्रेंडिंग वीडियो