डेढ़ माह बंद रहेंगे स्कूल पर टीचर्स की दिक्कत बरकरार

सरकार ने घोषित किया अवकाश

By: deepak deewan

Published: 08 Oct 2021, 01:22 PM IST

भोपाल. कोरोना corona के कारण स्कूल लगातार डेढ़ साल बंद रहे. दूसरी लहर second wave की समाप्ति के बाद कोरोना का संक्रमण कम हुआ तो स्कूल schools बमुश्किल खोल दिए गए. अर्से बाद स्कूल खुलने से स्टूडेंट खुश हुए थे. अब स्कूलों में अवकाश school holidays का दौर दोबारा शुरु हो रहा है. सरकार ने स्कूलों में दशहरा Dussehra से लेकर गर्मी की छुट्टी summer vacation in schools तक की घोषणा कर दी है.

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने इन अवकाशों की घोषणा की है. ये अवकाश प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए सन २०२०-२१ के लिए घोषित किए गए हैं. स्कूलों में दशहरा अवकाश, दिवाली अवकाश सहित सभी लंबे अवकाशों की घोषणा कर दी गई है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा घोषित किए गए अवकाशों में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश भी शामिल हैं.

school2.jpg

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार दशहरा पर तीन दिन का अवकाश घोषित किया गया है. स्कूलों में दशहरा अवकाश १४ से १६ अक्टूबर तक रहेगा. इसी तरह दीपावली का अवकाश 2 से 6 नवंबर तक रहेगा। इस तरह मध्यप्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दीपावली का अवकाश 5 दिन का रहेगा.

सरकारी नौकरियों में बढ़ेगा आरक्षण, सरकार ने पता कराई पदों की स्थिति

स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश भी घोषित किया गया है. शीतकालीन अवकाश पूर्ववत २५ दिसंबर से ३१ दिसंबर तक रहेगा. इसी तरह ग्रीष्मकालीन अवकाश भी पहले की ही तरह 1 मई से १६ जून तक रहेगा. स्टूडेंट के लिए गर्मियों में पूरे डेढ माह स्कूल बंद रहेंगे पर टीचर्स की दिक्कत बनी रहेगी. शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 9 जून तक ही रहेगा।

Show More
deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned