script9 जून से खुलेगा स्कूल? ‘प्लान B’ पर काम कर रहा शिक्षा विभाग | School will open from 9 June Education Department working on Plan B | Patrika News

9 जून से खुलेगा स्कूल? ‘प्लान B’ पर काम कर रहा शिक्षा विभाग

locationभोपालPublished: May 11, 2020 03:34:37 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

शिक्षा विभाग ने अब ऑनलाइन स्टडी के बाद ‘प्लान B’पर काम करना शुरू कर दिया है

भोपाल. कोरोना के कारण मार्च से ही प्रदेश की सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल बंद है। स्कूलों में मौजूदा सत्र में पिछड़ रही पढ़ाई को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन स्टडी के बाद अब ‘प्लान B’पर काम करना शुरू कर दिया है।
9 जून से खुलेगा स्कूल?

मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी है। बताया जा रहा है कि गर्मी की छुट्टी के बाद 9 जून से स्कूल खोलने का प्लान किया जा रहा है लेकिन जिस तरह कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, इसको देखते हुए ये नहीं लग रहा है कि 9 जून से स्कूल खुलेंगे।
अगर नहीं खुलेगा तो आगे क्या?

अगर 9 जून से स्कूल नहीं खुलते हैं तो शिक्षा विभाग छात्रों को किताबों के साथ-साथ नोट्स देकर पढ़ाई की व्यवस्था करने का प्लान बना रहा है। अगर स्कूल खुल गए तो हर दिन एक पीरियड बढ़ाकर काम किया जाएगा ताकि छात्रो की पढ़ाई के नुकसान को भरपाई किया जा सके।
क्या है ‘प्लान B’

लॉकडाउन के कारण मौजूदा सत्र में छात्रों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई करने के लिए इस साल 9 जून से सभी सरकारी स्कल खोलने का निर्णय लिया गया है। लेकिन हालात को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि 9 जून को स्कूल खोलना संभव नहीं है। ऐसे में शिक्षा विभाग के अधिकारी ‘प्लान बी’ पर काम शुरू कर दिए हैं। इसके तहत स्कूलों में पीरियड बढ़ाने के सथ-साथ छुट्टी कम करने की योजना बनाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो