script

बड़ी खबर: 31 जनवरी के बाद खुल सकते हैं स्कूल !

locationभोपालPublished: Jan 28, 2022 07:03:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सीएम ने ये संकेत इसलिए दिए हैं कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है….

photo6244708412470438360.jpg

Schools

भोपाल। कोरोना के इस दौर में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया था. अब इन स्कूलों को फिर से खुलने का इंतजार है। इन सबके बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 31 जनवरी के बाद सभी स्कूल खुलने के संकेत दिए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सीएम शुक्रवार को राजगढ़ में बूथ विस्तार कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। यहां सीएम ने कहा कि 31 जनवरी के पहले प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। हालात देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। कोरोना के चलते हमारे बच्चों की पढ़ाई को हो रहे नुकसान को देखते हुए स्कूल खोलने पर निर्णय लिया जा सकता है। सीएम ने ये संकेत इसलिए दिए हैं कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है।

वहीं मध्यप्रदेश में बोर्ड की 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी, लेकिन कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए इनकी तारीखें आगे बढ़ाई जा सकती हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जल्द घोषित हो सकता है।

15 जनवरी से बंद हैं स्कूल

बता दें कि गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश में कोरोना के केस बढ़ने पर 15 जनवरी से स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया था. अब 31 जनवरी को स्कूल खोलने पर फैसला लिया जाएगा. हालांकि इस दौरान ऑफलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने का आदेश जारी किया किया गया था. जिससे बच्चों की पढ़ाई पर कोरोना का विपरीत असर ना हो. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि 31 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

मान्यता पर तलवार लटकी

मध्य प्रदेश में 600 से अधिक प्राइवेट स्कूल ऐसे है जिनकी मान्यता पर तलवार लटकी हुई है. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के इन स्कूलों के प्रबंधन व प्राचार्यो की लापरवाही का आलम यह है कि पांच बार मौका दिए जाने के बाद भी इन्होंने मान्यता नवीनीकरण नहीं करवाया है। बता दें कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन की जानी थी. लेकिन ऐसा न किए जाने पर मार्च 2022 में इन तमाम स्कूलों की मान्यता खत्म हो जाएगी. वहीं इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं समय रहते अन्य स्कूल में प्रवेश ले सकें इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय से संभागीय अधिकारी को पत्र और सूची भेज दी गई है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87cvm6

ट्रेंडिंग वीडियो