scriptस्कूल हुए बंद, बच्चों की मौज, शिक्षकों की लगेगी रोज क्लास | Schools closed, but teachers and staff will have to come daily | Patrika News

स्कूल हुए बंद, बच्चों की मौज, शिक्षकों की लगेगी रोज क्लास

locationभोपालPublished: Jan 15, 2022 03:49:13 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

नियमित आएंगे शिक्षक और कर्मचारी ताकि पढ़ाई न हो प्रभावित

school_closed.png

भोपाल. बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्कूल शिक्षा विभाग ने भले ही स्कूल और छात्रावास बंद करने का निर्णय लिया हो, लेकिन स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पठन-पाठन की व्यवस्था जारी रहेगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। इसी तरह से तय किया गया है कि इस दरमियान सभी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ हर कार्य दिवस पर नियमित उपस्थित रहेगा।

जनवरी 2022 में शासकीय विद्यालयों में आयोजित होने वाली प्री-बोर्ड परीक्षाएं टेक होम के रूप में होंगी। छात्र-छात्राएं स्कूलों से प्रश्न-पत्र और उत्तर-पुस्तिकाएं लेेंगे। तय शेड्यूल और समय-सीमा में इन उत्तर-पुस्तिकाओं को जमा करेंगे। स्कूलों को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में करवाएंगे।

विभाग के उप-सचिव प्रमोद सिंह के हवाले से जारी पत्र में यह भी कहा गया है कि उक्त दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे और अगले आदेश तक प्रभावी रहेंगे। कड़ाई से पालन किया जाए। वही सभी शिक्षक और कर्मचारी हर कार्य दिवस पर नियमित रूप से स्कूल में उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में स्कूलों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है, उन्होंने कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी से 31 जनवरी तक पूर्ण रूप से बंद रखने की घोषणा कर दी है। इससे बच्चों के माता पिता की चिंता लगभग खत्म सी हो गई है। मध्यप्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र (RSK ) ने जिलों के एक लाख प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में संक्रमण को लेकर रिपोर्ट बिना देर किए मांगी है। इनमें करीब 65 लाख छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं।

संचालक धनराजू एस. ने जिला परियोजना समन्वयकों से उनके क्षेत्र में आने वाले स्कूलों और हॉस्टल्स को लेकर चार बिंदुओं पर रिपोर्ट वाट्सऐप करने को कहा है। जिन जिलों से जानकारी आनी शुरू हुई हैं, नामांकन एवं ठहराव शाखा E and R) को समग्र रिपोर्ट हाथों हाथ बनाने को कहा गया है। इसे शासन को सौंपा जाएगा। राज्य शिक्षा केंद्र के अधीन पहली से 8 वीं तक शिक्षण व्यवस्था वाले राज्य में करीब एक लाख स्कूल हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x873xq5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो