scriptशिक्षा विभाग का आदेश, नंवबर में बंद होने वाले हैं स्कूल, जानिए कब | Schools will be closed for 5 days in Diwali vacation | Patrika News

शिक्षा विभाग का आदेश, नंवबर में बंद होने वाले हैं स्कूल, जानिए कब

locationभोपालPublished: Oct 18, 2021 03:40:16 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

स्कूल शिक्षा विभाग ने घोषित किया अवकाश, देखें छुट्टियों की लिस्ट…..

school.png

Diwali vacation

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के लिए अवकाश घोषित कर दिए हैं। शिक्षकों और छात्रों के लिए दीपावली पर 5 दिन का अवकाश दिया जाएगा। यह 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक रहेगा। वहीं सर्दियों में 7 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की गर्मियों की छुटि्टयां 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक रहेंगी, जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना के मरीज कम होने के बाद सरकार ने कई ढील भी दी थी, इस क्रम में स्कूल-कॉलेज भी फिर से खोले गए, मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से स्कूल में छात्रों के लिए क्लास खोली गई थी, इसके बाद मध्यप्रदेश में 1 सितंबर से 6वीं से 12वीं तक की सभी क्लासेस रोजाना (रविवार को छोड़कर) का निर्णय लिया था, क्लास में 50% बच्चे उपस्थित रहने के निर्देश दिए थे। यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था। वहीं मध्यप्रदेश में पहली से 5वीं तक की कक्षाएं 20 सितंबर से शुरू हुई, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ क्लास चल रही हैं।

सरकारी कॉलेजों में 6 लाख दाखिले

वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है. प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में 6 लाख से ज्यादा एडमिशन हुए हैं. 1301 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस शिक्षण सत्र में अब तक 6 लाख स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है. इसमें 75 प्रतिशत एडमिशन सरकारी कॉलेजों में हुए हैं. बीते साल के मुकाबले इस बार एडमिशन में 2.14%का इजाफा हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84wr02
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो