scriptसाल के सबसे छोटे दिन 21 दिसंबर को ज्यूपिटर और सेटर्न मिलते हुए दिखेंगे | science | Patrika News

साल के सबसे छोटे दिन 21 दिसंबर को ज्यूपिटर और सेटर्न मिलते हुए दिखेंगे

locationभोपालPublished: Jan 07, 2020 08:06:10 am

इस वर्ष की विशेष खगोलीय घटनाओं का तैयार किया कैलेंडर

साल के सबसे छोटे दिन 21 दिसंबर को ज्यूपिटर और सेटर्न मिलते हुए दिखेंगे

साल के सबसे छोटे दिन 21 दिसंबर को ज्यूपिटर और सेटर्न मिलते हुए दिखेंगे

भोपाल. इस साल 20 से अधिक ग्रहण होंगे। चार चंद्रग्रहण, चार सुपर मून, दो सूर्यग्रहण के अलावा सोलर सिस्टम के दो विशाल ग्रहों जुपिटर और सेटर्न के एक-दूसरे से मिलते दिखने का अनूठा दृश्य 2020 में प्रकृति के आकाशीय लाइट शो की खास बातें हैं। ये जानकारी विज्ञान संचारिका सागरिका घारू ने बच्चों को दी। उन्होंने बताया कि 2020 में बिना टेलिस्कोप से दिखने वाली 20 खास खगोलीय घटनाओं का कैलेंडर तैयार किया है। 10 जनवरी को पहला चंद्रग्रहण, तो 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को अन्य चंद्रग्रहण।

 

5 जुलाई को छोड़कर बाकी तीन चंद्रग्रहण भारत में देखें जा सकेंगे। 21 जून को सूर्य कंगन के रूप में बदलता दिखेगा, ऐसा वलयाकार ग्रहण के कारण होगा। 14 दिसंबर को चिली, अर्जेंटीना में पूर्ण सूर्यग्रहण की घटना देखी जा सकेगी। 9 फरवरी, 9 मार्च, 8 अप्रैल और 7 मई को सुपर मून के रूप में 30 प्रतिशत ज्यादा चमकीला पूनम का चांद दिखेगा।

ग्रहों को आकाश में पहचान करने का अच्छा अवसर
घारू ने बताया कि 21 जनवरी को कंजक्शन ऑफ मून एंड मार्स दिखेगा, जिसमें चांद के पास मंगल दिखेगा, तो 28 जनवरी को मून और वीनस मिलते दिखेंगे। 20 फरवरी को कंजक्शन ऑफ मून एंड ज्यूपिटर दिखेगा। 19 मार्च को कंजक्शन ऑफ मून एंड सेटर्न देखा जा सकेगा।

ग्रहों को आकाश में पहचान करने का ये अच्छा अवसर होगा। 4 जुलाई को पृथ्वी सूरज की परिक्रमा करते हुए सबसे दूर होगी तो 13 अगस्त को वीनस का आधा भाग चमकता दिखेगा। 14 जुलाई को ज्यूपिटर, 21 जुलाई को सेटर्न, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में होगे तो 14 अक्टूबर को मंगल सीध में होगा। 13 दिसंबर की रात आकाश में मेटिओर शॉवर की आतिशबाजी दिखाई देगी। सबसे छोटे दिन 21 दिसम्बर को सोलर सिस्टम के दो सबसे बड़े ग्रह ज्यूपिटर और सेटर्न बेहद नजदीकी से मिलते दिखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो