scriptScorching heat will fall after two days | अरब सागर से आ रही नमी, हवाओं के चक्रवात का असर, दो दिन बाद पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी | Patrika News

अरब सागर से आ रही नमी, हवाओं के चक्रवात का असर, दो दिन बाद पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी

मौसम का मिजाज पिछले दो-चार दिनों से ठंडा शुष्क है, हवाओं के चक्रवात के कारण अरब सागर से आ रही हवाओं से प्रदेश में नमी छा गई है.

भोपाल

Published: March 26, 2022 02:35:38 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज पिछले दो-चार दिनों से ठंडा शुष्क है, हवाओं के चक्रवात के कारण अरब सागर से आ रही हवाओं से प्रदेश में नमी छा गई है, इस कारण दोपहर को छोड़कर सुबह शाम लोगों को गर्मी से कुछ राहत महसूस हो रही है, लेकिन दो दिन बाद फिर मौसम करवट लेगा और झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

अरब सागर से आ रही नमी, हवाओं के चक्रवात का असर, दो दिन बाद पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी
अरब सागर से आ रही नमी, हवाओं के चक्रवात का असर, दो दिन बाद पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी

आपको बतादें कि एक सप्ताह पहले गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया था, हर दिन तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने के कारण तापमान 42 डिग्री के पार चला गया था, लेकिन अब हवाओं के चक्रवात से तापमान में कुछ कमी आई है, अभी प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम चल रहा है। वहीं मौसम विभाग ने भी शुष्क मौसम रहने की जानकारी दी है, इससे साफ पता चल रहा है कि एक दो दिन तो मौसम ऐसा ही रहेगा, लेकिन इसके बाद फिर से मौसम में बदलाव आएगा।

मई-जून में ऐसी पड़ेगी गर्मी
जिस प्रकार मार्च के महीने में गर्मी ने कहर ढहाया है, उस हिसाब से साफ पता चल रहा है, मई-जून में तापमान ४५ डिग्री से पार रही रहेगा, जानकारों की माने तो जिस प्रकार इस बार रिकार्ड तोड़ ठंड पड़ी थी, उसी प्रकार गर्मी भी अपना रिकार्ड तोड़ेगी, इसलिए आप गर्मी के कहर से बचने के प्रयास अभी से शुरू कर दें, ताकि आप भी स्वस्थ रहें।

अरब सागर से आ रही नमी, हवाओं के चक्रवात का असर, दो दिन बाद पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा रहेगा। क्योंकि मौसम पर तीन अलग-अलग सिस्टम का प्रभाव हो रहा है, इस कारण लू से राहत मिल रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में भी सक्रिय है। इसी प्रकार मध्य महाराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना है। जिससे अरब सागर से नमी आ रही है।

ऐसा है प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में नर्मदापुरम का तापमान 39.6 डिग्री, दमोह का 39.5, खरगोन-रतलाम का 39, राजगढ़-खजुराहो 38.5, ग्वालियर 38.2, गुना-छिंदवाड़ा-नौगांव का करीब 38.1, सतना38.3, बैतूल 38.2 डिग्री तापमान रहा, प्रदेश में यहां का न्यूनतम 22 से 23 डिग्री के बीच रहा। वहीं भोपाल में 37.3, इंदौर में 35.8, ग्वालियर में 38.3 जबलपुर में 37.5 तापमान दर्ज किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीअब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.