scriptअब सताएगी गर्मी, आने वाले 3 दिनों में इन जगहों पर होगी चिलचिलाती धूप, बढ़ेगा पारा | Scorching sun will rise in these places, mercury will increase | Patrika News

अब सताएगी गर्मी, आने वाले 3 दिनों में इन जगहों पर होगी चिलचिलाती धूप, बढ़ेगा पारा

locationभोपालPublished: Feb 28, 2021 01:42:56 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– मौसम में बदलाव- दिन का तापमान पहली बार 35 डिग्री

girlhot_6107613-m.jpg

weather

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम ने करवट ले ली है। सर्दी ठीक से गई भी नहीं कि गर्मी (weather update) ने बेहाल कर दिया। दिन में गर्मी बढ़ रही है। दिन का तापमान (Weather forecast) पहली बार 35 डिग्री इस सीजन में गया है। मौसम विभाग का कहना है कि धीरे-धीरे तापमान और बढ़ेगा। धूप में तेजी आएगी और दिन में गर्म हवा भी महसूस होगी। दिन के अलावा रात में भी तापमान बढ़ रहा है। जिसने लोगों को परेशान कर दिया है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब उत्तर से ठंडी हवा नहीं आ रही है। धरती पर सीधे किरणें सूर्य की पड़ रही है। इसलिए अब गर्मी होने लगी है। मार्च में तापमान और बढ़ेगा। अनुमान है कि 40 डिग्री पहुंच जाएगा। रात में भी ठंड कम होगी।

 

heat_wave_in_mp_2020_5846876_835x547-m.png

वहीं बात ग्वालियर शहर की करें तो यहां पर रात का पारा पिछले पांच दिन से लगातार बढ़ रहा है और दिन में भी तेज धूप के कारण पारा उछाल ले रहा है। पांच दिन में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री बढ़कर 17.7 डिग्री तक जा पहुंचा है। यह सामान्य से 6.1 डिग्री ज्यादा है। पिछले 24 घंटे में ही रात के तापमान में 2.4 डिग्री की बढ़ाेतरी दर्ज की गई। जबकि दिन का तापमान पिछले महज 24 घंटे में ही करीब आधा डिग्री से अधिक बढ़कर 34.8 डिग्री पर पहुंच गया। यह भी सामान्य से 6.2 डिग्री ज्यादा है।

मौसम के एकदम से बदलने के कारण लोगों ने अपने स्वेटर और जैकेट तक रख दिए हैं। रात में भले ही थोड़ी ठंड हो लेकिन दिन में सूरज का रूप देखकर लोग सहमे हुए हैं। कई लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं कि अगर अभी ये हाल है तो अप्रैल-मई में क्या होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zlc95

ट्रेंडिंग वीडियो