scriptमेडिकल कॉलेजों में सीट अलॉट-स्टूडेंटों को पसंद आई मेडिसिन ब्रांच | Seat allotment in medical colleges - students liked medicine branch | Patrika News

मेडिकल कॉलेजों में सीट अलॉट-स्टूडेंटों को पसंद आई मेडिसिन ब्रांच

locationभोपालPublished: Jan 25, 2022 09:26:21 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

छात्रों की पसंद में मेडिसिन ब्रांच टॉप पर, पहले राउंड में 1946 अयर्थियों में सेे 659 अयर्थियों को ही सीटें आवंटित हुई.

medical college

medical college

भोपाल. प्रदेश के निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी सीट के लिए सोमवार को सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी की गई। पहले राउंड की लिस्ट में 1946 अयर्थियों में से 659 को ही सीटें आवंटित की गईं। चिकित्सा शिक्षा विााग द्वारा जारी अलॉटमेंट लिस्ट के मुताबिक हर बार की तरह इस बार भी इंदौर का महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज और मेडिसिन विभाग अभ्यर्थियों की पहली पसंद बना। वहीं राजधानी भोपाल का गांधी मेडिकल कॉलेज और गायनिक विााग की सबसे ज्यादा सीटें अलॉट की गईं। मालूम हो कि प्रदेश मंे 6 सरकारी और सात निजी मेडिकल कॉलेज में पीजी (एमडी, एमडीएस) की कुल 1051 सीटें हैं। इनमें से सरकारी में 429 और निजी में 622 सीट हैं।

रेडियोडायग्नोसिस को केवल 61 सीटें
बीते कुछ सालों के ट्रेंड को देाते हुए इस बार उम्मीद की जा रही कि अयर्थी रेडियोडायग्नोसिस विभाग को ज्यादा पसंद करेंगे। टॉप 20 रैंक में से 10 अभ्यर्थियों ने रेडियोडायग्नोसिस ब्रांच चुनी है, लेकिन इसके बावजूद 659 आवंटित सीटों में से सिर्फ 61 छात्रों ने ही रेडियोडायग्नोसिस ब्रांच को चुना है।

टॉप फाइव सब्जेक्ट
जनरल मेडिसिन- 84
ऑब्स गायनिक- 77
जनरल सर्जरी -69
एनिस्थीसिया -67
रेडियोडायग्नोसिस -61


प्रदेश मे पीजी सीटें
प्रदेश में पीजी सीटें – 1051


सरकारी मेडिकल कॉलेज 6
कुल सीटें 429


निजी मेडिकल कॉलेज 7
कुल सीटें 622

निजी मेडिकल कॉलेजों में अरविंदो टॉप पर
निजी मेडिकल कॉलेजों मंे भी इंदौर के अरविंदो मेडिकल कॉलेज की सबसे ज्यादा 81 सीटें अलॉट की गईं। वहीं ग्वालियर के आरडी गार्डी मेडिकल कॉंलेज में 61 और इंदौर के इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में 59 सीटों को अलॉट किया गया।

यह भी पढ़ें : एमपी में तैयार हो रही सैंकड़ों फूड प्रोसेसिंग यूनिट, हजारों लोगों को मिलेगा काम

दूसरे राउंड में जाने का अधिकार:
पहले राउंड में सीट अलॉट होने के बावजूद अभ्यर्थी अपनी सीट छोड़ दूसरे राउंड में शामिल हो सकता है। पहले राउंड में अभ्यर्थियों पर सीट लीविंग बॉण्ड की बाध्यता लागू नहीं होगी। दूसरे चरण मंे सीट छोडऩे पर बॉण्ड के की राशि जमा करानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो