इन रूटों पर जाने वाली ट्रेनों में सीटें खाली, यूपी जाने वाली सभी ट्रेनों में 23 जून तक वेटिंग

— देश भर में 1 जून से शुरू हो रही हैं स्पेशल ट्रेनें, भोपाल से गुजरेंगी 28 ट्रेनें

By: Amit Mishra

Published: 24 May 2020, 06:03 AM IST

विकास वर्मा, भोपाल। रेलवे की ओर से 1 जून से देश भर में 200 ट्रेनें 100 जोड़ी चलाने की योजना है। इसके तहत भोपाल से शुरू होने वाली व यहां से गुजरने वाली 28 ट्रेनें 14 जोड़ी हैं। इनमें भोपाल एक्सप्रेस, हबीबगंज—जबलपुर जनशताब्दी, पुष्पक, कुशीनगर समेत अन्य ट्रेनें शामिल हैं। इनमें से उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में अधिकांश ट्रेनों में 23 जून तक सभी श्रेणियों में वेटिंग टिकट ही मिल रहा है। वहीं दिल्ली जाने वाली एक—दो ट्रेनों को छोड़कर सभी ट्रेनों की सभी श्रेणियों में सीटें खाली हैं। इन ट्रेनों के टिकट ऑनलाइन व रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से बुक कराए जा सकते हैं।


दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेन
इस रूट पर सिर्फ मंगला, सचखंड एक्सप्रेस में वेटिंग है। वहीं संपर्क क्रांति, गोवा एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस व भोपाल एक्सप्रेस में सीटें खाली हैं। भोपाल एक्सप्रेस में वर्तमान में जनरल क्लास में 289, स्लीपर में 527, थर्ड एसी में 186, सेकंड एसी में 55 और फस्रट एसी में 8 सीटें तक खाली हैं।

 

जबलपुर की ओर जाने वाली ट्रेन
भोपाल से जबलपुर जाने वाली इकलौती ट्रेन हबीबगंज जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस शुरू हुई है। इसमें वर्तमान में एसी चेयर कार में 116 और सेकंड सिटिंग में 1000 सीटें तक खाली हैं।

मुम्बई की ओर जाने वाली ट्रेन
इस दिशा में जाने वाली ट्रेनें 2 जून से चलेंगी। इसमें पुष्पक एक्सप्रेस के जनरल, फस्र्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी में शुरुआती तीन दिनों में फुल है। जबकि स्लीपर में 25 से 80 सीटें खाली हैं। वहीं गोरखपुर—एलटीटी में जनरल, फस्र्ट एसी, सेकंड एसी, थर्ड एसी में शुरुआती दो दिनों में फुल है। इसमें स्लीपर क्लास में 19 से 34 सीटें खाली हैं।

 

कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर जाने वाली ट्रेनें
इस दिशा में जाने वाली ट्रेनें 3 व 4 जून से चलेंगी। सभी ट्रेनों में सभी श्रेणियों में 23 जून तक वेटिंग है। पुष्पक एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, एलटीटी—गोरखपुर में सभी श्रेणियों में 23 जून तक 2 से 5 तक वेटिंग है।

दक्षिण भारत व गोवा जाने वाली ट्रेनें
हैदराबाद जाने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस में वर्तमान में सभी श्रेणियों में सीटें खाली हैं। एर्नाकुलम जाने वाली मंगला एक्सप्रेस में जनरल क्लास में सीटें हैं, अन्य श्रेणियों में 1 से 5 तक वेटिंग है। वहीं वास्कोडिगामा जाने वाली गोवा एक्सप्रेस में जनरल क्लास में सीटें हैं, अन्य श्रेणियों में 5 से 30 तक वेटिंग है।


रेलवे ने दी स्टॉल्स खोलने की अनुमति
भोपाल मंडल के डीआरएम उदय बोरणकर ने बताया कि स्टेशन पर फूड काउंटर व स्टॉल खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। फिलहाल सबको स्टॉल सैनिटाइजेशन के लिए कहा है। वहीं वेंडर की मानें तो वह फिलहाल स्टॉल्स खोलने से घबरा रहे हैं। दरअसल, विभिन्न स्थानों पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन के यात्रियों द्वारा खाने के सामान की लूटपाट व बांटने आए खाने के में छीनाझपटी के डर से वेंडर फिलहाल स्टॉल्स शुरू करने के मूड में नहीं हैं। संभवत: सोमवार को सभी वेंडर्स रेलवे से लाइसेंस फीस और सुरक्षा को लेकर रायशुमारी कर स्टॉल्स खोलेंगे।

 

Show More
Amit Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned