script

शादी के बाद इन बातों का रखेंगे ख्याल, तो रिश्तों में कभी भी नहीं आएगी खटास

locationभोपालPublished: Sep 09, 2018 03:59:35 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

शादी के बाद इन बातों का रखेंगे ख्याल, तो रिश्तों में कभी भी नहीं आएगी खटास

happy relationship secrets

शादी के बाद इन बातों का रखेंगे ख्याल, तो रिश्तों में कभी भी नहीं आएगी खटास

भोपालः दुनियाभर में पति पत्नि के रिश्ते को पवित्र रिश्तों में से एक रिश्ता माना जाता है। इनके बीच प्यार, दुनिया का सबसे खूबसूरत ऐहसास है, जो अपने साथी से वक्त के साथ साथ जवान होता जाता है। लेकिन कई बार यह भी सामने आया है कि, छोटी-छोटी बातों को लेकर अक्सर प्यार में कड़वाहट पैदा होने लगती है, जो समय के साथ एक विकराल रूप ले लेती है। यहां तक की कई बार तो रिश्ते तूटने की नौबत आ जाती है और कई बार रिश्ते तूट भी जाते हैं। लेकिन, आमतौर पर देखा गया है कि जब कपल्स नए-नए होते हैं तब वह एक दूसरे से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं, लेकिन जब उनकी शादी को समय बीत जाता है तो समय के साथ-साथ धीरे-धीरे रिश्ते कमजोर होने लगते हैं। कई मामलों में तो यह दोनो एक दूसरे को खुद पर बोझ समझने लगते हैं।

ऐसे हालात में शादी होने के बाद पार्टनर्स को कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर दोनो ही कुछ छोटी ज़रूर पर इन खास बातों का ध्यान रखते हैं तो हमेशा इनके रिश्ते मज़बूत बने रहते हैं। आज हम आपको वेवाहिक जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे। इससे आपका जीवन सुख और प्यार के साथ गुज़रेगा और आपका रिश्ता समय के साथ मज़बूत होता जाएगा। आइए जानते हैं उन खास बातों के बारे में।

पुरानी यादों को दोहराएं

जब व्यक्ति का रिश्ता बिगड़ जाता है तो अक्सर पुरानी यादें याद आने लगती है और पति-पत्नी अपने पुराने समय को याद करते हुए यह सोचने लगते हैं कि पहले के मुकाबले प्यार कम हो गया है जिसको सोच-सोचकर मन दुखी होता है और मन में ख्याल आता है कि आप पूरी तरह बदल चुके हैं इन्हीं सब कारणों से जब भी आपका साथी आपसे नाराज होता है तो आपको कुछ पुरानी यादों को दोहराना चाहिए इससे आपके साथी का मूड ठीक हो जाएगा।

पार्टनर की तारीफ जरूर करें

अगर आप किसी की तारीफ करते हैं तो वह चाहे कितना भी परेशान क्यों ना हो उसकी सारी परेशानी खत्म हो जाएगी इसलिए तारीफ को एक दवा माना गया है अगर कोई काम करता है तो उसको इस बात की आशा होती है कि उसको तारीफ मिले जब कपल्स की नई नई शादी होती है तो वह एक दूसरे को समझ रहे होते हैं तब वह एक दूसरे की खूब तारीफ के पुल बांधते हैं परंतु जैसे-जैसे समय बीतता जाता है वैसे-वैसे इन सभी बातों को यह ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं इसलिए अगर आपको कभी भी अवसर मिले तो एक दूसरे की तारीफ जरूर करें और एक दूसरे के छोटे मोटे कामों में सहायता करें।

हंसी मजाक को बातचीत में शामिल रखें

ज्यादातर कपल्स को देखा गया है कि जब कोई जरूरी काम होता है तभी वह एक दूसरे से बातें करते हैं इसके अलावा और कोई खास बातचीत नहीं करते हैं परंतु इसकी वजह से रिश्तो में बोरियत उत्पन्न होने लगती है रिश्तो में एक दूसरे के ऊपर विश्वास रखना और एक दूसरे से बातचीत करना बहुत ही जरूरी है इसलिए अगर आपको मौका मिलता है तो अपने पार्टनर से हंसी मजाक जरूर करें।

हर बात सीरियस ना लें

वैसे देखा जाए तो हर घर में कोई ना कोई परेशानी जरूर होती है चाहे वह आर्थिक परेशानी हो या पारिवारिक परेशानी जिसकी वजह से मूड खराब रहता है और स्वभाव में चिड़चिड़ापन और गुस्सा रहता है अगर ऐसी स्थिति में आपका पार्टनर कुछ बोल दे तो आपको बुरा नहीं मानना चाहिए इन सभी बातों का कोई मतलब नहीं होता है गुस्से में कही गई बात ज्यादातर लोग अपने पार्टनर से कहना नहीं चाहते हैं परंतु दिमागी परेशानी की वजह से बातें मुंह से निकल जाती है इसलिए ऐसी बातों को आप कभी भी सीरियसली मत लीजिए।

सरप्राइज़ प्लॉन करें

इंसान की खुशी तब दुगनी हो जाती है जब अचानक से उसको कोई सरप्राइज़ मिलता है इसलिए अगर आप अपना रिश्ता मजबूत रखना चाहते हैं तो कभी-कभी आपको सरप्राइज़ प्लान करना चाहिए जैसे कि आप ऑफिस से जल्दी आकर डिनर पर ले जाएं या शादी की सालगिरह पर कोई ज्वेलरी गिफ्ट कर दे।

ट्रेंडिंग वीडियो