2 माह के लिए धारा 144 लागू, फेसबुक व्हाट्सप्प पर पुलिस की नजर

धारा 144 लागू, धरना प्रदर्शन करने पर कार्यवाही, NRC/CAA के पक्ष या विरोध में सोशल मीडिया पर पोस्ट ना डालें।

भोपाल : भारतीय राष्ट्रीय नागरिक National Register of Citizens (NRC) और नागरिकता संशोधन अधिनियम Citizenship Amendment Act (CAA) के पक्ष या विरोध में कोई भी व्यक्ति या संगठन बिना अनुमति, धरना प्रदर्शन या रैली ना निकाले। धारा 144 लागू हैं। सोशल मीडिया फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप पर भी NRC और CAA के पक्ष या विरोध में पोस्ट ना डालें। पुलिस के द्वारा सोशल मीडिया पर निगाह रखी जा रही। पोस्ट डालने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब 14 क्षेत्रों में धारा 144 लागू है। पुलिस द्वारा जनहित में जारी आदेश आगामी 2 माह तक लागू रहेंगी।

 

mp_security.jpg

इन क्षेत्रों में धारा 144 लागू

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल शहर के नगर निगम सीमा क्षेत्र में बिना अनुमति के किलोलपार्क, सिंधी कालोनी चैराहा, भोपाल टाकीज चैराहा, भारत टाकीज चैराहा, पीरगेट, जिन्सी चैराहा, लिली टॉकीज, शब्बन चैराहा, रोयल मार्केट, अंबेडकर पार्क, सेकेण्ड स्टाप, बरखेड़ा पठानी, बिजली कॉलोनी, अशोकागार्डन, प्रदेश भाजपा कार्यालय, प्रदेश काग्रेस कार्यालय, पर परंपरागत धार्मिक/सामाजिक कार्यक्रमों के अलावा किसी प्रकार की रैली, आम सभा, जुलूस , धरना -प्रदर्शन के आयोजन पर तत्काल प्रभाव से 2 माह तक प्रतिबंध लगाया गया है।

 

section_144_applied_for_2_months.jpg

2 माह तक प्रतिबंध

धारा 144 के आदेश के प्रभावशील रहने की अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित क्षेत्रों में पुतला दहन, धरना प्रदर्शन आम सभा, रैली आंदोलन नहीं करेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाला व्यक्ति भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के अंतर्गत दण्ड के भागी होंगे। NRC/CAA के पक्ष या विरोध में प्रदर्शन को लेकर भोपाल कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े द्वारा यह आदेश भोपाल पुलिस द्वारा जनहित में जारी किया गया है।

 

29 को भारत बंद! विधायक ने कहा - बंद का मैं समर्थन करता हूं

29 जनवरी को भारत बंद के ऐलान पर डीआईजी इरशाद वली ने कहा कि जो भी भारत बंद में शामिल होगा उसे गिरफ्तार किया जाएगा। चिंहित जगहों पर धारा 144 लगी है, धारा 144 मद्देनजर प्रदर्शन रैली की अनुमति नहीं है। जबरन दुकानों को बंद करवाने पर कार्यवाई होगी। इधर, कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने 29 तारीख को भोपाल सहित भारत बंद का समर्थन करते हुए कहा कि एनआरसी के विरोध में जो बंद हो रहा है उसका मैं समर्थन करता हूं। लेकिन साथ ही यह अपील करता हूं कि यह बंद शांतिप्रिय तरीके से हो। साथ ही लोग स्वेच्छा से इस बंद में शामिल हो।

 

विधायक बोल - शांतिप्रिय प्रदर्शन हो, जबरदस्ती नहीं

विधायक ने अपील की है कि जो भी जबरदस्ती से बंद करना चाहता है उसके खिलाफ प्रशासन एक्शन लेने के लिए स्वतंत्र है। साथ ही विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस शांति प्रिय मूवमेंट को एक अलग दिशा देने की कोशिश कर रही है, जो कि नहीं होना चाहिए आप शांतिप्रिय तरीके से प्रदर्शन कीजिए।

CAA Congress
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned