script

आत्म-निर्भर म.प्र. बनाने के लिए रोजगार संवर्धन आवश्यक: मुख्यमंत्री

locationभोपालPublished: Jul 11, 2021 11:03:49 pm

भगवान महाकाल की नगरी में नव-उद्योग का सूर्योदयआने वाले उद्योगों से 4 हजार महिलाओं को मिलेगा प्रत्यक्ष रोजगारमुख्यमंत्री ने उज्जैन में अत्याधुनिक वस्त्र इकाई का भूमिपूजन किया

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए रोजगार संवर्धन आवश्यक है। आज भगवान महाकाल की नगरी में नव-उद्योग का सूर्योदय हो रहा है। अब यहाँ निरंतर औद्योगिक विकास होता रहेगा। मध्यप्रदेश सरकार स्थानीय लोगों को रोजगार दिलाने के लिये कटिबद्ध है। उन्होंने जनता से अपील की कि औद्योगिक वातावरण को अच्छा बनाये रखने के लिये उद्योगपतियों का सहयोग करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में 60 करोड़ रूपए के निवेश से जो वस्त्र इकाई स्थापित हो रही है वह तमिलनाडु के त्रिपुर से आ रही है, जो टैक्सटाइस का हब है। यह प्रयास उन्होंने 4 वर्ष पहले प्रारंभ किया था, जब वे त्रिपुर गए थे, जो आज सफल हुआ है। यह प्लांट 2022 तक अपना कार्य प्रारंभ कर देगा। उज्जैन में आने वाले उद्योगों से 4 हजार महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने उज्जैन में सोयाबीन प्लांट की भूमि पर तमिलनाडु की बेस्ट कॉर्पोरेशन द्वारा स्थापित की जाने वाली अत्याधुनिक वस्त्र इकाई का भूमिपूजन किया।

उद्योगों के नए युग का सूत्रपात होने जा रहा है
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेस्ट कॉर्पोरेशन द्वारा 150 एकड़ जमीन और चाही गई है, जिससे वे यहाँ एक नया प्लांट और डालेंगे। इस मामले में देरी नहीं करते हुए तुरन्त कंपनी को जमीन दी जायेगी। बाबा महाकाल की नगरी में अगले माह प्रतिभा सिंटेक्स द्वारा अपने प्लांट का भूमि पूजन किया जायेगा। इसी तरह विक्रम उद्योगपुरी में कर्नाटका एंटीबायोटिक्स, सांई मशीन्स, अमूल एवं श्रीनिवास सहित अन्य कंपनियों द्वारा 1017 करोड़ रूपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन सभी से चार हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार से जोड़ा जा सकेगा। यही नहीं नागदा में ग्रेसिम द्वारा तीन हजार करोड़ का निवेश विभिन्न चरणों में किया जायेगा। उज्जैन जिले में उद्योग के एक नये युग का प्रारम्भ होने जा रहा है।
उज्जैन के इतिहास में नए युग की शुरूआत

कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि आज का दिन उज्जैन के इतिहास में नये युग की शुरूआत है। वस्त्र उद्योगों की स्थापना से चार हजार महिलाओं को सीधे रोजगार मिलेगा। यही नहीं महिलाओं का चयन कर ढाई-ढाई सौ के बैच में ट्रेनिंग देना अभी से शुरू किया जायेगा। उद्योग के लिये जमीन पर्याप्त मिल रही है और औद्योगिक विकास निगम और उद्योग विभाग द्वारा उद्योगपतियों का पूरा सहयोग किया जा रहा है। जिस तरह से निवेशक उज्जैन के प्रति आकृष्ट हो रहे हैं, इससे यहाँ उद्योगों की एक माला तैयार हो जायेगी।
नए उद्योगों का मार्ग प्रशस्त होगा

वित्त मंत्री एवं उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि उज्जैन के लिये बहुत ही खुशी का दिन है। उन्होंने उद्योग स्थापित कर रहे उद्योगपति व उनकी टीम को बधाई दी। देवड़ा ने कहा कि आत्म-निर्भरता की दिशा में प्रदेश निरन्तर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में हम निरन्तर विकास के पथ पर आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री निरन्तर यह सोचते रहते हैं कि प्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिये क्या किया जाये। इसी दिशा में आज उज्जैन में औद्योगिक विकास के लिये किया गया कार्य नये उद्योगों का मार्ग प्रशस्त करेगा।
पर्यावरण फ्रेंडली है यह प्रोजेक्ट

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि उज्जैन में शुरू हो रही यूनिट से बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। उज्जैन में लगने वाला प्रोजेक्ट पर्यावरण फ्रेंडली है। यह प्रोडक्शन यूनिट अन्य टेक्सटाईल यूनिटस को भी आकर्षित करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो