गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है 'सेंधा नमक', कई परेशानियों को चुटकियों में कर देता है दूर

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है 'सेंधा नमक', कई परेशानियों को चुटकियों में कर देता है दूर
sendha namak

Astha Awasthi | Updated: 14 Jul 2019, 05:24:39 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

प्रेग्नेंट वुमेन को अलग-अलग स्थिति से गुज़रना पड़ता है जिसमें सेंधा नमक कई परेशानियों को कम करता है।

भोपाल। मां बनना हर स्त्री के जीवन का सबसे खुशनुमा पल होता है लेकिन इस दौरान हर स्त्री को कई अलग-अलग स्थिति से गुज़रना पड़ता है जिसमें से बहुत सी स्थिति ऐसी होती है जो कि उनके लिए बहुत ही मुश्किल होती है। इसमें उल्टियां होना, बल्ड प्रेशर कम होना और मॉर्निंग सिकनेस सबसे ज्यादा होती है। इन समस्याओं के लिए अकसर हम डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन कई ऐसी घरेलू उपचार भी हैं जिनको अपनाकर हम इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। डॉयटीशियन डॉ. निधि पाण्डेय से जानिए प्रेग्नेंसी में सेंधा नमक के फायदें......

sendha namak

- प्रेगनेंसी के वक्त गर्भवती महिलाओं को डायबिटीज़ होने का खतरा बढ़ जाता है। सेंधा नमक इन महिलाओं के शरीर में इंसुलिन के सिक्रीशन को नेचुरल तरीके से बढ़ा देता है जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में डायबिटीज़ होने का खतरा कम हो जाता है।

- प्रेगनेंसी के दौरान अकसर महिलाओं को हाथों और पैरों में मसल क्रैंम्प और नसों के खिचने की समस्या होती है जो कि अगर सेंधा नमक खाया जाए तो दूर की जा सकती है। यही वजह है कि सेंधा नमक कई आयुर्वेदिक और पाचन चूर्ण में इस्तमाल किया जाता है।

- सेंधा नमक खाने से गर्भवती महिलाएं मोटापे से दूर रहती हैं और इसके साथ ही अनियमित नींद से भी दूर रखता है।

- अक्सर प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं को अपच की समस्या होने लगती है। सेंधा नमक खाने से अपच की समस्या, गैस की समस्या और खाना खाने के बाद की घबराहट की समस्या दूर हो जाती है।

sendha namak

- प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर अक्सर थोड़ा बढ़ा हुआ होता है जो कि वैसे तो नॉर्मल माना जाता है लेकिन अगर यही ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ जाए तो यह बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सेंधा नमक प्रेंगनेंट महिलाओं के ब्लड प्रेशर को कम करके नियंत्रित किए रहता है। सेंधा नमक गर्भवती महिलाएं चटनी या फिर किसी और खाने की चीज़ के साथ ले सकती हैं।

- सेंधा नमक गर्भवती महिलाओं में इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे कि उनके बीमार होने की संभावनाएं कम हो जाती है। इसमें वो ट्रेसेस मौजूद होते हैं जो कि उन्हें बीमारियों से बचाते हैं और हेल्दी रखते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned