script5 साल में दोगुना हुए इस पद्धति से इलाज कराने वाले, यहां होता है हर मर्ज का इलाज | serious illness small treatment hindi news | Patrika News

5 साल में दोगुना हुए इस पद्धति से इलाज कराने वाले, यहां होता है हर मर्ज का इलाज

locationभोपालPublished: Jul 01, 2018 09:51:53 am

2009 में करीब 25-30 मरीज भी नहीं आते थे, आज 550 से 600 की ओपीडी – आयुर्वेद में पंचकर्म तो यूनानी में अरोमा थैरेपी से इलाज

Aromatherapy

आयुर्वेद में पंचकर्म के जरिए ऐसे किया जाता है इलाज

भोपाल। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में जहां कई नई बीमारियां सामने आ रही हैं तो वहीं इलाज के तरीके भी बदल रहे हैं। एलोपैथी से तत्काल लाभ तो मिलता है लेकिन कई बार इससे होने वाले साइडइफेक्ट के चलते आयुर्वेद और यूनानी और होम्योपैथी की तरफ लोगों को रूझान बढ़ा है। आयुर्वेद में जहां पंचकर्म पद्धति प्रसिद्ध हो रही है वहीं यूनानी में अरोमा थैरेपी चलन में आ रही है। राजधानी में जल्द ही इससे इलाज मिलना शुरू हो जाएगा।

इस पद्धति से पहले भी इलाज होता रहा है। लेकिन बीच के कुछ समय में लोग इससे दूर होते जा रहे हैं। इसके चिकित्सकों और चिकित्सा पद्धति में नई सुविधाओं के चलते पिछले पांच साल में आयुर्वेद से इलाज कराने वालों की संख्या दो गुना हो गई है। वर्ष 2009 में शहर का पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद अस्पताल 56 बिस्तरों का था। उस समय हर रोज 25 से 30 मरीज ही यहां पहुंचते थे। अब इनकी संख्या दो गुना हो गई है। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2011 तक हर साल आयुर्वेद से इलाज लेने वाले करीब 50 हजार मरीज थे। ये पांच साल में एक लाख हो गए हैं।

चिकित्सालय व कॉलेज के प्राचार्य डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया कि इसी साल हम इसे 200 बिस्तरों का करने जा रहे हैं। अगले साल इसे 250 बिस्तरों का कर दिया जाएगा। रोजाना ओपीडी 500 से 600 की आ रही है। इसकी संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। इसके लिए हमारे पास 55 विशेषज्ञ डॉक्टरों का स्टाफ भी है।

Aromatherapy

यहां महक दूर कर देगी बड़े-बड़े मर्ज

हकीम जियाउल हसन शासकीय स्वशासी यूनानी मेडिकल कॉलेज अरोमा थेरपी शुरू करने जा रहा है। ये पद्धति तो पुरानी है लेकिन इससे इलाज करने वाले जानकार बहुत कम रह गए हैं। यूनानी मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. एस नफीस बानो ने बताया कि उन्होंने बताया कि यूनानी चिकित्सालय में अरोमाथेरेपी को बाहरी इस्तेमाल के लिए सूंघने के लिए प्रारंभ किया जाएगा। अभी दो यंत्रों से शुरू करने की प्लानिंग है, जिससे दो मरीजों को एकसाथ, एक सिटिंग में थेरेपी दी जा सकेगी। बाद में हमाम (बाथ) का प्रस्ताव है, जिसमें एसेंशियल ऑयल्स व फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो