scriptसात दिवसीय राजकीय शोक घोषित: 7 दिनों तक नहीं होगें कोई मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम | Seven-day state mourning declared on the death of former president | Patrika News

सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित: 7 दिनों तक नहीं होगें कोई मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

locationभोपालPublished: Sep 01, 2020 08:10:56 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया था

सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित: 7 दिनों तक नहीं होगें कोई मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित: 7 दिनों तक नहीं होगें कोई मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

भोपाल. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर उनके सम्मान में प्रदेश में सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा जारी आदेश में 31 अगस्त से 6 सितम्बर तक राजकीय शोक के दौरान प्रदेशभर में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। राजकीय शोक के दौरान प्रदेश में शासकीय मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया।
सीएम ने प्रकट किया था शोक
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया था। राज्यपाल ने अपने शोक संदेश में कहा- महान व्यक्तित्व एवं कृतित्व के धनी प्रणब मुखर्जी को आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त थी। उन्होंने देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में अनेक ऐतिहासिक एवं नीतिगत निर्णय लिए। ऐसे महान व्यक्ति का निधन वास्तव में देश के आर्थिक एवं राजनैतिक क्षेत्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है।
वहीं, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था- भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के समाचार को सुनकर अत्यंत दु:ख हुआ। आज मां भारती ने अपने एक गुणी और राष्ट्र के लिए समर्पित पुत्र को खो दिया। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।
सोमवार को हुआ था निधन
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया था. उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मोदी सरकार ने 2019 में भारत रत्न से सम्मानित किया था. 84 साल के मुखर्जी को दस अगस्त को दिल्ली कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुखर्जी के मस्तिष्क में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था। अस्पताल में भर्ती कराए जाने के समय वह कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो