राशन किट के नाम पर सात दिन का राशन, गरीबों को दिया सिर्फ 5 केजी आटा, परिवार चाहे जितना बड़ा हो

- सांची पार्लर पर शुरू की गई व्यवस्था, इसमें पांच किलो आटा, आधा किलो दाल थी। चाय पत्ती और चीनी थी गायब

भोपाल. लॉकडाउन के दौरान जनता को सांची पार्लर पर किराना मिल सके इसके लिए एक सप्ताह कि किट में पांच किलो आटा, आधा किलो दाल, चाय पत्ती, चीनी रखवाने के लिए एक किट की व्यवस्था प्रशासन की तरफ से कराई गई थी। इसमें कई पार्लर पर ये सामग्री पहुंची और कुछ में लोग इंतजार ही करते रहे। जहां ये किट रखवाईं गईं वहां से ऐसी भी शिकायतें मिलीं कि इनमें चाय पत्ती और चीनी नहीं है। प्रशासन ने इनके रेट 300, 500 और 700 रुपए तय किए थे। लेकिन पूर्णता सप्लाई न होने से मात्र 300 रुपए तक की किट ही पार्लर पर पहुंच सकी। इसके बाद पार्लर संचालकों को अन्य किराने में आटा और चावल रखने की अनुमति भी दी गई। लेकिन ये व्यवस्था ज्यादा चल नहीं सकी। बाद में इसे बंद कर दिया और किराना दुकानों को खोलने की अनुमति देदी गईं। लोगों ने दुकानों से किराना लेना शुरू किया तो सांची से ये व्यवस्था की सप्लाई भी रुकवा दी।

परिवार चाहे जितना बड़ा, 10 की जगह पांच किलो ही दिया आटा
लॉकडाउन के दौरान बेघर, गरीबों को दिए जाने वाले 16 किलो गेहूं और चार किलो चावल के आदेश को पलटकर चार किलो गेहूं और एक किलो चावल करने के बाद हितग्राहियों को पांच किलो आटा ही दिया गया। ऐसे में जिस परिवार में आठ से दस सदस्य थे उनके लिए स्थिति खराब होती चली गई। वे लोग दाने-दाने को मोहताज हो गए। हंगामा हुआ, लोग सड़कों पर उतरे और सीएम हेल्पलाइन में प्रतिदिन आईं 400 से 500 शिकायतों के बाद खाद्य विभाग के अधिकारी हरकत में आए। अब जाकर दस किलो गेहूं और एक किलो चावल देने की बात की जा रही है। लेकिन इससे भी गुजर बसर होती नहीं दिख रही। जो लोग पहले पांच किलो आटा ले चुके हैं, उनको बचा हुआ राशन दिया जाएगा।

मोदी किट नहीं दिखाई दी

लॉकडाउन में मोदी किट के नाम पर पांच किलो आटा, दाल, चीनी और चाय की पत्ती कई राज्यों में रखवाई गई, लेकिन भोपाल में ये किट कहीं नजर नहीं आईं। इस किट को भाजपा के नेताओं ने अपने बूथ पर ही रखवाया था।

वर्जन
सरकार के निर्देश के बाद राशन दुकानें खोली जा रही हैं। इसमें गरीब और बेघरों को 10 किलो गेहूं और एक किलो चावल दिया जाएगा।

ज्योतिशाह नरवरिया, जिला आपूर्ति नियंत्रक

प्रवेंद्र तोमर Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned