shameful condition: पीएम रूम में तक सुरक्षित नहीं शव...

शर्मनाक ( shameful condition ): मर्चुरी के रेफ्रिजरेट में रखे शव को बुरी तरह से कुतर गए चूहे ...

भोपाल। मध्य प्रदेश में चिकित्सीय व्यवस्था ( medical system ) पर लगातार दाग ( Shameful condition ) लगते जा रहे हैं। वहीं पूर्व व्यवस्थाओं में सुधार के प्रति जिम्मेदार अब तक गहरी नींद में बने दिख रहे हैं।

एक ओर जहां स्टिंग में चिकित्सकों के पकड़े जाने पर तकरीबन समस्त डॉक्टर हड़ताल medical पर चले जाते हैं। वहीं कई बार तो मृतक के परीजनों को शव ले जाने के लिए या तो स्ट्रेचर ही नहीं मिल पाता या कभी एम्बूलेंस ( shameful )...

ऐसे अनेक मामलें हैं जो लगातार मध्यप्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था medical system को लगातार चुनौती देते हुए दाग ( shameful condition ) लगा रहे हैं। इन सब घटनाओं के बीच सोमवार को अशोक नगर जिले से एक ओर दिल दहला देने वाला मामला समाने आया है।

यह मामला इतना शर्मनाक ( shameful ) है कि इसने एक बार फिर मध्यप्रदेश की व्यवस्था medical system पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

ये है मामला...
दरअसल अशोकनगर जिला अस्पताल की मर्चुरी में रखें शव तक अब सुरक्षित नहीं रह गए हैं। जिसके चलते यहां रेफ्रिजरेट में रखे हुए शव को भी चूहे कुतर ( shameful condition ) रहे हैं।

ऐसी ही एक घटना सोमवार को सामने आई जहां एक महिला के शव को चूहों ने खा लिया। घटना के बाद परिजनों ने नाराजगी भी जताई और अस्पताल की व्यवस्थाओं पर सवाल ( Medical condition ) उठाया।

जानकारी के अनुसार मृतिका आशा बाई (23) पत्नि बादाम सिंह कुशवाह के शव रविवार को पीएम के लिए रखा गया था। सुबह जब शव को रेफ्रिजरेट से बाहर निकाला गया तो चेहरे पर एक ओर का गाल और आंख के नीचे का हिस्सा चूहों ने कुतर ( shameful condition ) लिया था।

इसके साथ ही नाक का एक पूरा हिस्सा ही गायब मिला। इस दौरान एक पैर की दो उंगलियां भी कुतरी हुई मिलीं। वहीं इस सब से नाराज परिजनों ने जब शव के फोटो लेने चाहे तो उन्हें फोटो लेने से मना किया गया। जिस पर परिजन भडक़ गए।

मृतिका के रिश्तेदार गुलाबसिंह कुशवाह सरपंच सिकंदरा ने आरोप लगाते हुए कहा कि यह अस्पताल प्रबंधन ( hospital managment ) की लापरवाही है। जिसकी शिकायत उन्होंने विधायक से भी की है। उनका कहना है कि जब रेफ्रिजरेट में भी चूहे घुसने लगेंगे तो शव सुरक्षित कैसे रहेंगे?

वहीं इससे पहले भी यहां के जिला अस्पताल को लेकर तमाम तरह की लापरवाही की शिकायतें आती रहीं हैं।

यह कोई पहली घटना नहीं बल्कि छठवीं
बताया जाता है कि चूहों द्वारा शव को कुतरे जाने की यह पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी चूहों द्वारा 5-6 बार शव कुतर की घटना सामने आ चुकी है, लेकिन सूत्रों के अनुसार आराम फरमा रहा अस्पताल प्रबंधन ( hospital managment ) इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

जानकारों के अनुसार रेफ्रिजरेटर में चूहे कहां से घुस रहे हैं। उसमें इतनी जगह बनने से फ्रिज के खराब होने का भी डर होगा। लेकिन ऐसा लगता है इन सब बातों को अस्पताल प्रबंधन अब तक नजर अंदाज करता आ रहा है।

ऐसे हुई थी महिला की मौत!...
जानकारी के अनुसार चुहों द्वारा काटे गए शव वाली महिला की मौत जहर खाने से हुई थी। परिजनों ने बताया कि उसने रविवार को सुबह कोई जहरीला पदार्थ खा लिया था। जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

मृतिका के पिता हरवीर कुशवाह निवासी खिन्नी ने बताया कि तीन-चार दिन से पति-पत्नि में झगड़ा चल रहा था। कल उन्हें इसकी जानकारी दी गई। वे करीब 3 बजे अस्पताल पहुंचे थे और 15 मिनट बाद ही उनकी बेटी ने दम तोड़ दिया।


मैं जब से सीएस बना हूं। तब से यह पहला मामला है। इसकी जानकारी भी मुझे अभी नहीं है। फ्रिज में रखे शव को चूहे कैसे खा सकते हैं। या तो लापरवाहीपूर्वक शव बाहर छोड़ दिया गया होगा या फिर फ्रिज का गेट खुला छोड़ दिया गया होगा। या फिर फ्रिज कहीं से टूटा होगा, जिसकी जानकारी मुझे नहीं दी गई। अभी मैं भोपाल में हूं, कल आकर देखता हूं। जिसकी भी लापरवाही होगी, उसे नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा।
- डॉ. जेआर त्रिवेदिया, सिविल सर्जन एवं सीएमएचओ अशोकनगर

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned