scriptशिवपूजा के लिए ये दाे दिन ब हुत विशेष, सावन का अंतिम साेमवार आज | Shiva Pradosh fast on Tuesday 9th August 2022 | Patrika News

शिवपूजा के लिए ये दाे दिन ब हुत विशेष, सावन का अंतिम साेमवार आज

locationभोपालPublished: Aug 08, 2022 04:46:43 pm

– कल मंगलवार का दिन शिवपूजा के लिए इसलिए है विशेष

lord_shiv_puja.jpg

भोपाल। इन दिनों सावन के पवित्र माह का आखिरी चरण चल रहा है। श्रद्धा भक्ति के साथ श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की आराधना कर रहे हैं। सावन माह के समापन के पूर्व दो दिन शिव पूजा के लिए विशेष शुभ रहेंगे। सावन माह के आखिरी सोमवार पर जहां शहर के शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना होगी, श्रद्धालु व्रत रखेंगे, वहीं अगले दिन मंगलवार को शिव प्रदोष व्रत भी रहेगा। इस दिन भी श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की आराधना करेंगे।

इन दिनों शिव आराधना के लिए विशेष फलदायी सावन माह चल रहा हैं। वैसे तो सावन माह में भगवान भोलेनाथ की कृपा रहती ही है, लेकिन माह के आखिरी चरण में आ रहे शुभ दिनों में भगवान भोलेनाथ की विशेष आराधना की जाएगी। एस्टोलॉजर अंजना गुप्ता के अनुसार सावन माह के सोमवार और प्रदोष के दिन शिव पूजा करने से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है।

मंदिरों में दो दिन होगा विशेष शृंगार
नेवरी स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में आखिरी सावन सोमवार पर भगवान मनकामेश्वर का महाकाल का चेहरा बनाकर शृंगार किया जाएगा। शाम 7 बजे से श्रृंगार का सिलसिला शुरू होगा और रात्रि में 10 बजे के बाद महाआरती के साथ श्रृंगार दर्शन का सिलसिला शुरू होगा। मंदिर में आकर्षक साज सज्जा की जाएगी।

छोला विश्राम घाट स्थित मुक्तेश्वर महाकाल मंदिर में भगवान के लिए बगीचा बनाया जाएगा। इस दौरान सुबह मंदिर में पूजा अर्चना होगी और शाम को विश्राम घाट परिसर में ही भगवान को भ्रमण कराया जाएगा। शाम को विभिन्न प्रकार के फूल, पत्तियों से बगीचा सजाकर भगवान मुक्तेश्वर का शृंगार किया जाएगा।

इधर, आज शिव मंदिरों में पहुंचेंगे लाखों भक्त: बाबा महाकाल के द्वार श्रद्धा अपार
उज्जैन/खंडवा/मंदसौर में श्रावण मास के आखिरी सोमवार को उज्जैन में बाबा महाकाल के द्वार पर अपार श्रद्धा उमड़ी। मंदसौर जिले में स्थित भगवान पशुपतिनाथ और खंडवा जिले में स्थित ओंकारेश्वर में भी ज्योतिर्लिंग भगवान ओंकारेश्वर मंदिर में लाखों श्रद्धालु शीश नवाने पहुंची।

उज्जैन में सोमवार सुबह भस्म आरती के साथ दिनभर दर्शन का सिलसिला चला। शाम 4 बजे से बाबा महाकाल की श्रावण मास की अंतिम सवारी निकलेगी। मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। ओंकारेश्वर में भी महासवारी निकलेगी। यहां एक लाख लोगों के आने की संभावना है।
इसी तरह मंदसौर में एक लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है। शाही सवारी और इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान के शामिल होने के चलते अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गई हैं। सोमवार को भगवान का सुबह जल और पंचामृत से अभिषेक होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो