scriptसरकार का बड़ा फैसलाः 1200 करोड़ की लागत से खुलेंगे 6 नए मेडिकल कॉलेज | shivraj cabinet meeting 30 nov 2021 new medical college news | Patrika News

सरकार का बड़ा फैसलाः 1200 करोड़ की लागत से खुलेंगे 6 नए मेडिकल कॉलेज

locationभोपालPublished: Dec 01, 2021 12:56:21 pm

Submitted by:

Manish Gite

नरोत्तम ने कसा कांग्रेस पर तंज, आजादी के बाद से थे 5 मेडिकल कॉलेज, शिवराज सरकार ने बढ़ाकर किए 20 मेडिकल कॉलेज…>

maroon.png

भोपाल। मध्यप्रदेश शिवराज कैबिनेट की बैठक मंत्रालय में हुई। मध्यप्रदेश में नए 6 चिकित्सा महाविद्यालय खोलने को मंजूरी दे दी गई। यह जानकारी सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को मीडिया को दी। मिश्रा ने 6 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की जानकारी देते हुए कहा कि आजादी के बाद से शिवराज सरकार बनने तक कांग्रेस सरकार में सिर्फ 5 मेडिकल कालेज ही थे, शिवराज सरकार में इसकी संख्या 20 हो गई है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85yvvi

नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को मीडिया को शिवराज कैबिनेट की बैठक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार आने के पहले जब कांग्रेस की सरकार थी, तब आजादी के बाद से सिर्फ पांच मेडिकल कालेज थे। जब शिवराज सरकार आई तो प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 20 हो गई है। जो 6 मेडिकल कालेजों को मंजूरी मिली है उनमें मंडला, सिंगरौली, श्योपुर, राजगढ़, नीमच, मंदसौर हैं। राशि क्रमः 249.63 करोड़ रुपए, 258.07 करोड़, 256.83 करोड़ रुपए, 256.55, 253.7, 270.59 करोड़ रुपए। ऐसे कुल 12 सौ करोड़ रुपए राशि मंजूर की गई है। मिश्रा ने कहा कि मंडला, श्योपुर, मंदसौर यह जनजातीय बाहुल्य जिले हैं, जहां मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं। उस क्षेत्र के और उस समुदाय के विकास की दृष्टि और उन्नति की दृष्टि से यह निर्णय लिए गए हैं।

 

shivraj_1.jpg

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आज प्रशासन अकादमी को स्वतंत्र इकाइ घोषित करने की भी मंजूरी दी गई है। सिडबी को एक मुश्त समझौता राशि का प्रस्ताव आया था, जिसे किस्तों में स्वीकृति दी गई है।

 

और क्या हुआ कैबिनेट में

कोरोना को लेकर आपात बैठक भी हुई, जिसमें सीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में आक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर, आक्सीजन कंसरटेटर, रेमेडिसिविर आदि की चिंता वे करेंगे और अपने-अपने जिलों की स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी और अपडेट लेते रहेंगे। लोगों में मास्क, सैनेटाइजर और कोरोना गाइडलाइन के प्रति जागरूक के लिए भी अपने-अपने क्षेत्रों में निर्देश देते रहें।

 

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85tsx6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो