scriptshivraj cabinet meeting 7 dec 2021 | तीसरी लहर की आशंका, कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री ने दिए अहम निर्देश | Patrika News

तीसरी लहर की आशंका, कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री ने दिए अहम निर्देश

shivraj cabinet meeting- शिवराज कैबिनेट बैठक में तीसरी लहर से संबंधित मंत्रियों और अधिकारियों को दिए निर्देश...। कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी...।

भोपाल

Published: December 07, 2021 03:09:38 pm

भोपाल। मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक मंगलवार को हुई, जिसमें कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई। खास बात यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे से चिंतित सरकार ने भी अहम फैसले लिए।

shiv.png

राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने मंगलवार को मीडिया को कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। मंत्रालय में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जानकारी एवं आवश्यक सूचनाएं एवं निर्देश दिए गए।

बैठक में सभी मंत्रियों को कहा है कि वे अपने जिलों की समीक्षा, तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर करें। अस्पताल, आक्सीजन बैड, आक्सीजन कंस्ट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट आदि सभी इमर्जेंसी सेवाओं की समीक्षा करेंगे।

दूसरे डोज भी 70 फीसदी पूरा हो चुका है। बुधवार से इसका अभियान चलाया जाएगा। सभी मंत्री इसकी समीक्षा करेंगे। वे धर्मगुरुओं, वैक्सीन सेंटर की व्यवस्था, सामाजिक संस्थाओं के साथ समीक्षा करने को स्पष्ट रूप से कहा है। मिश्र ने बताया कि विधानसभा के बाद में मंत्रिमंडल की एक चिंतन बैठक भी भोपाल से बाहर रखने का निर्णय हुआ है।

वनक्षेत्र को मिली सौगात

कैबिनेट में अहम निर्णय वन क्षेत्र को लेकर भी हुआ है। राष्ट्रीय उद्यानों/अभ्यारण्यों (संरक्षित क्षेत्रों) व टाइगर रिजर्व के कॉरिडोर से ग्रामों के पुनर्वास हेतु मुआवजा की प्रति परिवार पैकेज राशि 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे वन क्षेत्र और दूरस्थ अंचलों में रहने वालों का जीवन सुरक्षित होगा और संवर्धित भी होगा। वनजीव संरक्षण अधिनियम के तहत पुनर्वास के प्रावधान को बढ़ाया गया है।

छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नामकरण

कैबिनेट में छिंदवाड़ा में स्थापित विश्वविद्यालय का नाम राजा शंकरशाह विश्वविद्यालय किए जाने का तय हुआ है। 18 सितंबर को इसकी घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।

ग्वालियर एयरपोर्ट को मिली सौगात

ग्वालियर के अंदर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए लोहारपुर तहसील मुरार की शासकीय जमीन एक रुपए की दर से देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार की कुल 57.952 हेक्टेयर भूमि आवंटित करने से ग्वालियर और विमान सेवाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण निर्णय है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE : राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति कोविंद - कोविड नियमों का पालन करना ही राष्ट्र धर्मRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.