script

शिवराज कैबिनेट में कई अहम प्रस्तावों पर लगी मोहर, यह हुए फैसले

locationभोपालPublished: Jul 20, 2021 07:35:24 pm

Submitted by:

Manish Gite

shivraj cabinet meeting: शिवराज कैबिनेट की बैठक में अवैध टावर और थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने को मंजूरी…।

cabinet12.png

भोपाल। शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक मंगलवार को मंत्रालय में हुई। इसमें प्रदेश के बड़े बांधों से रेत व गाद निकालने के प्रस्ताव समेत कई प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई।

सरकार के प्रवक्ता एवं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने प्रेस ब्रीफिंग में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। मिश्र ने बताया कि कैबिनेट ने तय किया है कि नगर पालिका, नगर निगम, नगर पंचायत के अंतर्गत जो प्राइवेट बस स्टैंड होते थे, इसके लिए निशुल्क भूमि का प्रावधान किया जाएगा। फिलहाल 50 फीसदी राशि लेकर मार्केट, काम्पलेक्स या बस स्टैंड बनाने के लिए जमीन आवंटन का प्रावधान है।

मिश्र ने बताया कि नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने प्रदेश में नियम विरुद्ध स्थापित मोबाइल टावर को नियमित करने का भी प्रस्ताव पास किया है। जो टावर बगैर अनुमति के स्थापित हैं, उन्हें हटाने की बजाय समझौता शुल्क लेकर नियमित किया जाएगा।

 

cabinet.png
https://www.dailymotion.com/embed/video/x82tdhc

टेंडर निकाले जाएंगे

प्रदेश के चार बड़े बांधों की गाद और रेत निकालने के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। इन जलाशयों से गाद और रेत निकालने से उनकी भंडारण क्षमता बढ़ेगी, अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। पांच लाख हेक्येटर से ज्यादा सिंचाई क्षमता बढ़ जाएगी। प्रदेश में यह पहली बार होने जा रहा है। पहले चरण में इंदिरा सागर, तवा, अवंतिबाई और बाणसागर बांध को ठेका दिया जाएगा।

 

यह भी हुए फैसले

dailymotion

ट्रेंडिंग वीडियो