scriptशिवराज का ऐलान- कॉलेज में पढऩे वाली हर लाड़ली को देंगे 25 हजार रुपए | Shivraj's announcement - 25 thousand rupees will be given to every gir | Patrika News

शिवराज का ऐलान- कॉलेज में पढऩे वाली हर लाड़ली को देंगे 25 हजार रुपए

locationभोपालPublished: Oct 14, 2021 10:54:17 pm

———————– लाड़ली का भविष्य होगा सुरक्षित, उच्च शिक्षा का पूरा इंतजाम करेगी सरकार———————

shivraj.jpg

भोपाल। मिंटो हॉल में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ब्यूरोक्रेट्स पर ली चुटकी।


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 40 लाख लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद में ऐलान किया कि लाड़ली लक्ष्मियों को कॉलेज में पढऩे पर 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा 11वीं-12वीं में 6-6 हजार रुपए मिलेंगे। डॉक्टरी से लेकर इंजीनियरिंग तक उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई के खर्च का इंतजाम सरकार करेगी। बेटियों को जन्म के समय ही जन्म-प्रमाण मिल जाएगा। सौ फीसदी टीकाकरण, एनीमिया और पोषण का ध्यान उसी समय से रखेंगे। इसके अलावा प्रदेश में राज्य मुख्यालय से ग्राम पंचायत स्तर तक लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा।
———————-
यह बात शिवराज ने गुरुवार को मिंटो हाल में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव में कही। यहां शिवराज ने प्रदेश की 40 लाख लाड़लियों से वचुर्अल संवाद किया। कन्या पूजन कर सीएम ने 21 हजार से ज्यादा बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। कार्यक्रम में हरियाणा की आनंदमूर्ति गुरु मां विशेष रूप से शामिल हुईं। सीएम ने लाडली लक्ष्मी पोर्टल शुरू करने के निर्देश दिए। यहां शिवराज ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ सरकारी के साथ ही निजी कॉलेज की छात्राओं को मिलेगा। शिवराज ने कहा कि बेटियां जो पढऩा और बनना चाहे, वो करने दो। बेटी और उनके मम्मी-पापा यदि चाहे तो सुझाव दें।
————————
पढ़ाई की ट्रेकिंग करेंगे-
शिवराज ने कहा कि हमें समाज का सोच दृष्टिकोण बदलना है। ये सोच लाना है कि बेटियां देवियां हैं। बेटियों के सशक्तिकरण के बिना ये देश-समाज आगे नहीं बढ़ सकता है। हम बेटियों की पढ़ाई की ट्रेकिंग करेंगे। बेटी को डॉक्टर-इंजीनियर बनना है। बेटियां समक्ष है। सीएम-पीएम बन सकती है। आज लाड़ली लक्ष्मी को नया स्वरूप दे रहे। एक पोर्टल बना रहे। उनकी शिक्षा, कैरियर काउंसिल, आर्थिक मदद और सशक्तिकरण करेंगे।
————————–
ऐसे बनी लाड़ली लक्ष्मी योजना-
शिवराज बोले कि मुझे वो दिन याद आ रहे हैं, जब सीएम बनने के बाद लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई थी। मैंने बचपन में देखा है। मां भी बेटे को ज्यादा लाड़ करती थी और बेटी को कम, लेकिन वह स्थिति अब बदल रही है। पहले मां की भी चाहत होती थी कि बेटा ही आए, बेटी न आए तो अच्छा। तब मन में पीड़ा होती थी। एक तरफ कन्या पूजन और दूसरी तरफ यह भेदभाव। शिवराज ने किस्सा सुनाया कि एक बार किसी सामूहिक सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्य वक्ता को देरी हो गई, तो मुझे भाषण देने कह दिया गया। उस समय मैं कुछ नहीं था। मैंने भाषण दिया कि बेटे-बेटी को समान मानो, भेदभाव मत करो। तो एक बूढ़ी अम्मा खड़ी हो गई कि बेटी आने दो तो क्या दहेज तु दिलाएगा। तब मुझे लगा कि दिमाग पर ये बोझ रहेगा कि बेटी बोझ है, तब तक बदलाव नहीं आएगा। फिर बाद में जब मैं एमएलए बना, तो मेरे दिमाग में गरीब की बेटी की शादी की कल्पना आई। कुछ काम किए, लेकिन मैं सोचता था कि कुछ ऐसा हो कि बेटी लखपति हो जाए। फिर मैं जब मुख्मयंत्री बना, तो कहा कि ऐसी योजना बनाओं कि बेटी पैदा होते ही लखपति बन जाए। फिर बहुत एक्सरसाइज करके यह योजना बनी। पहले इसका बहुत विरोध हुआ। इतना पैसा कहां से लाओगे। वित्त मंत्री मना करते थे, लेकिन आज गर्व है कि हमने 47 हजार 200 करोड़ रुपए इन लाड़लियों के लिए सुरक्षित रख दिए, जो समय-समय पर इन्हें मिल रहे हैं।
———————
अनाथ बेटी को भी लाड़ली लक्ष्मी बनाएंगे-
शिवराज ने कहा कि यदि कोई अनाथ बेटी है, तो उसे भी लाड़ली लक्ष्मी माना जाएगा। सरकार उन्हें लाड़ली लक्ष्मी का पूरा लाभ देगी। उनका भविष्य उज्जवल करेंगे। शिवराज ने कहा कि सभी बेटियों और मांओं का प्रणाम करता हूं।
————————
ये भी ऐलान-
– लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली गांव भी बनाएंगे
– व्यावसायिक रूचि के हिसाब से प्रशिक्षण
– बेटियों को व्यवसाय के लिए कर्ज सरकार की गारंटी
– लाड़ली लक्ष्मी उत्सव पंचायत, ग्राम और जिला स्तर पर मनेगा
– लाड़ली लक्ष्मी का शत-प्रतिशत टीका करण
– 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की लाड़ली को डाइविंग लर्निंग लाइसेंस व प्रशिक्षण
———————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो