scriptशिवराज का रिकार्ड, लगातार 250 दिन लगाए पौधे | Shivraj's record, plants planted for 250 consecutive days | Patrika News

शिवराज का रिकार्ड, लगातार 250 दिन लगाए पौधे

locationभोपालPublished: Oct 26, 2021 09:00:40 pm

शिवराज ने 19 फरवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर अमरकंटक के शंभुधारा क्षेत्र में रूद्राक्ष और साल का पौधा लगाकर प्रतिदिन एक पौधा लगाने की शुरूआत की थी

shivraj.jpg

CM Shivraj Singh Chouhan Statement,

————————-
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को एक नया रिकार्ड बनाया। शिवराज ने मंगलवार तक लगातार 250 दिन पौधे रौपे। शिवराज ने बीती नर्मदा जयंती पर संकल्प लिया था कि हर दिन एक पौधा लगाएंगे। तब, शिवराज ने 19 फरवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर अमरकंटक के शंभुधारा क्षेत्र में रूद्राक्ष और साल का पौधा लगाकर प्रतिदिन एक पौधा लगाने की शुरूआत की थी। इसके बाद से वे लगातार पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा रोप रहे हैं। इस दौरान शिवराज दिल्ली, पश्चिम बंगाल और गुजरात भी गए, लेकिन भी गए, लेकिन हर सुबह पौधारोपण नहीं छोडा। दिल्ली, पश्चिम बंगाल और गुजरात सहित अन्य जगह भी पौधा रोपा। पौधारोपण के लिए सरकार ने अंकुर अभियान भी चलाया। इसमें चार लाख से ज्यादा लोगों ने आनलाइन पंजीयन कराकर पौधे रोपे हैं। इसमें पौधारोपण के साथ सेल्फी लेकर अपलोड भी की गई।
————————-
पर्यावरण के प्रति मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुरू से ही संवेदनशील रहे है। मध्यप्रदेश की जीवनदायनी नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए नमामि देवी नर्मदे यात्रा कर मुख्यमंत्री चौहान ने न केवल नर्मदा जल को स्वच्छ बनाए रखने बल्कि नर्मदा मैया के दोनों तटों पर व्यापक रूप से वृक्षारोपण कर प्रकृति एवं पर्यावरण के लिए व्यापक जन-भागीदारी भी जुटाई। नर्मदा यात्रा से विकास के साथ जलवायु परिवर्तन में समाज को सरकार के साथ खड़ा करने में भी उन्हें सफलता मिली। नर्मदा किनारे लगाए गए पौधों को संरक्षण देने का दायित्व स्थानीय लोगों ने उठाया।
मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के विकास के साथ अन्य महाअभियानों में समाज को साथ लेकर चलने की जो शुरूआत की थी, आज वह चरम पर पहुँच चुकी है। मुख्यमंत्री की पहल पर पर्यावरण के क्षेत्र में जन-भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए राज्यव्यापी “अंकुर अभियान” चलाया गया। साथ ही पौधों के संरक्षण का दायित्व भी संभाला है। यह अभियान सतत जारी है और लोगों की भागीदारी भी।

ट्रेंडिंग वीडियो