scriptShivraj said, the economist Navratna for us | शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष | Patrika News

शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष

इंडियन इकॉनामिक एसोसिएशन के वार्षिक अधिवेशन

भोपाल

Published: December 27, 2021 12:53:22 am

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सभी व्यक्ति विभिन्न विषय के विशेषज्ञ नहीं हो सकते। प्राचीन काल में दरबारों में नवरत्न हुआ करते थे। लेकिन वर्तमान व्यवस्था में विषय-विशेषज्ञ सरकार के लिए रत्नों से कम नहीं हैं। इनकी प्रतिभा का उपयोग मध्यप्रदेश में किया जाएगा। राज्य के आगामी बजट के निर्धारण में आर्थिक क्षेत्र के विद्वानों और प्रमुख अर्थशास्त्रियों के शोध निष्कर्षों को आधार बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने रविवार को प्रशासन अकादमी में इंडियन इकोनॉमी एसोसिएशन के राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन इकोनॉमी ऑफ मध्यप्रदेश सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही।
शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष
शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष,शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष,शिवराज बोले, अर्थशास्त्री हमारे लिए नवरत्न, राज्य का बजट तैयार करने में आधार बनेंगे इनके शोध निष्कर्ष
मुख्यमंत्री ने शनिवार को अधिवेशन का शुभारंभ किया था। आज वे पुन: मध्यप्रदेश पर केन्द्रित सत्र में विद्वानों के विचार सुनने पहुँचे। सत्र की अध्यक्षता अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के वाइस चेयरमेन प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने की। संगोष्ठी में अर्थशास्त्रियों ने मध्यप्रदेश में गत डेढ़ दशक में अर्जित उपलब्धियों का बखान भी किया और भविष्य के लिए आवश्यक प्राथमिकताओं के संबंध में सुझाव भी दिए।
प्रति व्यक्ति में मध्यप्रदेश ने यूपी, बिहार सहित कई राज्यों को पीछे छोड़ा
रिसर्च एण्ड इंफार्मेशन सिस्टम नई दिल्ली के फेलो प्रो. अमिताभ कुंडू ने कहा कि मध्यप्रदेश ने बिहार और उत्तरप्रदेश राज्यों से ही नहीं अन्य कई राज्यों से भी प्रति व्यक्ति आय के मामले में आगे बढ़कर दिखा दिया है। एनआईपीएफपी नई दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. पिनाकी चक्रवर्ती ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश ने बेहतर राजस्व प्राप्तियों और जीडीपी वृद्धि की उपलब्धि हासिल की है। आएआएएम बैंगलुरू की प्रो. शमिका ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोविड-19 में अधिकतम वैक्सीनेशन का कार्य संचालन अद्भुत है। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर के वाइस चांसलर प्रो. एस.के. राव ने कहा कि मध्यप्रदेश गेहूँ और चना के बाद दालों और मिलेट के उत्पादन और निर्यात में भी विशेष पहचान बना रहा है। स्कूल ऑफ इकॉनामिक्स डीएवीवी इंदौर के सेवानिवृत्त प्रमुख प्रो. गणेश कावडिय़ा ने कहा मध्यप्रदेश तेजी से उभरता राज्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.