scriptशिवराज बोले- मंत्री अपने विभाग की करें समीक्षा, दिसंबर अंत में दें पूरी रिपोर्ट | Shivraj said - the minister should review his department, give full re | Patrika News

शिवराज बोले- मंत्री अपने विभाग की करें समीक्षा, दिसंबर अंत में दें पूरी रिपोर्ट

locationभोपालPublished: Nov 23, 2021 09:52:26 pm

————————————- कैबिनेट बैठक : शहीदों की मिट्टी की कलश यात्रा निकलेंगी, 11 जिलों से गुजरेगी, मंत्रियों को दी जिम्मेदारी————————————

shivraj-nitin-44.jpg

metro

jitendra.chourasiya@भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार के आगे के कामकाज के रोडमैप को लेकर मंत्रियों को गाइडलाइन दी। शिवराज ने कैबिनेट बैठक में कहा कि मंत्रियों को सुशासन को लेकर काम करना होगा। सुशासन सरकार की प्राथमिकता में हैं। सभी मंत्री 25 दिसंबर तक अपने विभाग की एक-एक समीक्षा बैठक कर लें। बड़े निर्माण कार्य और जनता से जुड़े कामों को प्राथमिकता से देखे। इसके बाद दिसंबर अंत में पूरी रिपोर्ट दें। जनता के लिए जो योजनाएं चल रही है, उनमें देखे कि वास्तव में लाभ मिल रहा हो। जहां सुधार की जरूरत हो तो सुधार किया जाए।
————————————
कलश यात्रा पर बड़ा कदम-
सियासी तौर पर भी शिवराज ने मंत्रियों को कलश यात्रा की जानकारी दी। शिवराज ने कहा कि टंट्या भील की जन्मस्थली बडोदा अहीर से मिट्टी लेकर कलश यात्रा निकलेगी। ऐसी ही कलश यात्रा सैलाना से भी निकलेगी। ये यात्राएँ 3 दिसम्बर को धार में आकर मिलेंगी और 4 दिसम्बर को पातालपानी पहुँचेंगी। यात्रा खण्डवा, बुरहानपुर, खरगोन, बडवानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, उज्जैन, रतलाम, इंदौर जिलों से गुजरेगी। इन जिलों के प्रभारी मंत्री, जिलों के कलेक्टर और विभिन्न संगठनों से समन्वय कर आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। 4 दिसंबर को ट्टया भील को श्रृध्दा सुमन अर्पित करने पाताल पानी में भव्य कार्यक्रम होगा।
————————
अहम मंजूरी : पंचायत राज संशोधन अध्यादेश को हरी झंडी-
कैबिनेट ने पंचायत राज संशोधन संबंधित अध्यादेश 2021 के अनुसमर्थन प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि अब पंचायतों के चुनाव 2019 से पहले के परिसीमन के अनुसार ही होंगे। इसके साथ ही 2014 में हुए पदों के आरक्षण मान्य रहेगा। गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने पिछली कमलनाथ सरकार के फैसले को पलट दिया था। इसके तहत सरकार ने ऐसी पंचायतों के परिसीमन को निरस्त कर दिया है, जहां बीते एक साल से चुनाव नहीं हुए हैं। ऐसी सभी जिला, जनपद या ग्राम पंचायतों में पुरानी व्यवस्था व आरक्षण ही लागू रहेंगे।
————————————
1307 मेगावॉट बिजली सौर ऊर्जा खरीदेगी सरकार-
प्रदेश के आगर, शाजापुर और नीमच जिले में प्रस्तावित सौर ऊर्जा पार्कों से उत्पादित सौर ऊर्जा में से 1307 मेगावॉट बिजली पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा खरीदने में सरकार की गारंटी के प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी दी दी गई। गृह मंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आगर में 550, शाजापुर में 450 व नीमच में 500 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांट निर्मित किए गए हैं। इनका शिलान्यास शाजापुर में 25 नंवबर को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इस दिन ऊर्जा साक्षरता अभियान की शुरुआत भी होगी। इसमें ऊर्जा बचत पर कैम्पेन रहेगा।
————————————
सीएम की खूब तारीफ-
कैबिनेट में गृह मंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने सीएम शिवराज सिंह चौहान की खूब तारीफ की। इसमें भोपाल इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने, अपराध रोकथाम और स्वच्छता अवार्ड से लेकर कोरोना काल में नियंत्रण तक सीएम के बेहतर काम का जिक्र किया गया।
————————————
स्वच्छता में जो पीछे रहे, उन्हें आगे लाएं-
शिवराज ने कहा कि स्वच्छता का अद्भूत व अनुकरणी मॉडल इंदौर और मध्यप्रदेश ने पेश किया है। देश में हमारा प्रदेश तीसरे नंबर पर है। स्वच्छता सर्वे में जो शहर पीछे रहे गए हैं, उनके लिए नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह अलग से कार्ययोजना तैयार करें। अगले साल अगले साल के लिए जनवरी से प्रक्रिया आरंभ होगी। जो निकाय पीछे रह गए हैं, उन्हें स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से अभी से विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है।
———————-
कैबिनेट में शिवराज ये बोले-
– मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में खाद आपूर्ति की समीक्षा करें
– पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या भील रेलवे स्टेशन करने केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा
– धान खरीदी और खाद की समीक्षा मंत्रीगण अपने प्रभार वाले जिलों में करें
– सुशासन दिवस 25 दिसम्बर से 26 जनवरी तक विशेष सुशासन अभियान चलेगा
– 24 नवंबर से सेकंड डोज के लिए महाअभियान चलेगा, मंत्री भी इसमें जुटे
– सरकारी कर्मचारियों के साथ कॉलेज, स्कूल, हॉस्टल में टीकाकरण अनिवार्य
——————————————–

ट्रेंडिंग वीडियो