scriptकोरोना संकट में फंसे हैं किसान, शिवराज बोले- चिंता नहीं करें, मैं इंतजाम कर रहा हूं | Shivraj singh chauhan given big reliefs to farmers | Patrika News

कोरोना संकट में फंसे हैं किसान, शिवराज बोले- चिंता नहीं करें, मैं इंतजाम कर रहा हूं

locationभोपालPublished: Mar 27, 2020 03:29:47 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

किसानों को लेकर मंत्रालय में शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ की बैठक

photo_2020-03-27_15-22-18.jpg
भोपाल/ मध्यप्रदेश के किसानों पर दोहरी मार पड़ी है। मौसम की मार से पहले से ही किसान बेहाल हैं। अब कोरोना काल में उन्हें डर है कि फसलों की कटाई कैसे होगी। इसे लेकर किसान लगातार डरे हुए थे। किसानों की समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराने के लिए किसान नेताओं ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी भी लिखी थी।
कोरोना काल से निपटने के लिए केंद्र और राज्य की सरकारों ने आमलोगों के लिए खजाना खोल दिया है। प्रदेश में गरीब लोगों के लिए पहले ही सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कई ऐलान कर दिया है। अब सरकारी खजाने का द्वारा किसानों के लिए भी खोलने वाले हैं। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की है। साथ ही यह संकेत दिए हैं कि चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं।
शिवराज सिंह चौहान ने लिखा कि आज मंत्रालय में प्रदेश में रबी की फसलों के उपार्जन के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मेरे किसान बंधुओं, आपको चिंता करने या डरने की कतई आवश्यकता नहीं है। इस मौजूदा संकट से निपटने के पूरे इंतजाम मैं कर रहा हूं। आपको हरसंभव मदद सरकार के द्वारा दी जाएगी।
हार्वेस्टर को नहीं रोकेंगे

वहीं, पत्रिका को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में भी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को राहत देने के लिए कई बातें कही हैं। उन्होंने कहा है कि बाहर से आने वाले हार्वेस्टर्स को नहीं रोका जाएगा, उनकी स्क्रीनिंग होगी। किसान इनके जरिए फसलें तैयार कर सकेंगे। सरकारी खरीद का मसला है तो मंडी में एक साथ किसान न आएं, इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। एक-दो दिन में इसकी योजना सामने रख देंगे।
रबी फसलों की है चिंता

दरअसल, प्रदेश में रबी फसलों की कटाई का वक्त आ गया है। इनकी कटाई के लिए ज्यादातर हार्वेस्टर पंजाब से आते हैं। लॉक डाउन की वजह से हार्वेस्टर आ नहीं पा रहे हैं। साथ ही कई प्रकार के असमंजस हैं कि इन्हें प्रदेश में आने की इजाजत मिलेगी या नहीं। फसलों की कटाई होगी या फिर उस पर भी प्रतिबंध है। सरकार ने इसे लेकर स्पष्ट कर दिया है कि रबी फसलों की कटाई पर कोई प्रतिबंध है।

ट्रेंडिंग वीडियो