script

कोरोना संकट में क्या संकटमोचक बनेंगे ‘मामा’ शिवराज, ताबड़तोड़ ले रहे फैसले

locationभोपालPublished: Mar 29, 2020 02:10:04 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी तथा शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

कोरोना संकट में क्या संकटमोचक बनेंगे 'मामा' शिवराज, ताबड़तोड़ ले रहे फैसले

कोरोना संकट में क्या संकटमोचक बनेंगे ‘मामा’ शिवराज, ताबड़तोड़ ले रहे फैसले

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित का आकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार सक्रिय हैं और लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसलिए ताबड़तोड़ फैसले भी ले रहे हैं। इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान उन लोगों की हौंसला अफजाई भी कर रहे हैं जो संकट की घड़ी में लगातार अपना काम ईमानदारी के साथ कर रहे हैं।

लॉकडाउन का लिया जायजा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को शहर में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में आमजन को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने शहर के कुछ हिस्सों में अकेले पहुंचकर प्रशासन द्वारा की गई विभिन्न व्यवस्थाएं देखीं। चौहान ने सोशल डिस्टेंसिंग तथा लॉक डाउन के दौरान रखी जाने वाली सारी सावधानियों को रखते हुए तथा नियमों का पालन करते हुए यह भ्रमण किया। सफाई व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था और आवश्यक चीजों की आपूर्ति करने वालों को धन्यवाद देते हुए उनसे रोग से बचाव के उपाय अपनाने की जानकारी ली। उन्होंने संक्रामक रोग से बचाव के लिए आमजन द्वारा मास्क के उपयोग, परस्पर दूरी बनाकर रखने और अपनाई जा रही अन्य सावधानियों का भी जायजा लिया।
नागरिकों की सजगता को सराहा
मुख्यमंत्री ने भोपाल के नागरिकों की सजग भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने इस दौरान शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों, नागरिक सुविधाएं प्रदान करने वाले व्यक्तियों और कुछ नागरिकों से भी उनका हालचाल पूछा। मुख्यमंत्री ने डयूटी पर तैनात पुलिस स्टाफ की हौसला अफजाई की और उन्हें परिवार छोड़कर दायित्व निर्वहन के लिए धन्यवाद दिया।
कोरोना संकट में क्या संकटमोचक बनेंगे 'मामा' शिवराज, ताबड़तोड़ ले रहे फैसले
विभिन्न क्षेत्रों में अकेले पहुंचे मुख्यमंत्री
शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के बिट्टन मार्केट, शाहपुरा, सर्व धर्म नगर, मंदाकिनी तिराहा, नयापुरा तिराहे और बैरागढ़ चीचली क्षेत्र में बगैर सुरक्षा व्यवस्था पहुंचकर नागरिकों को मिल रही सुविधाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, किराना शॉप पर अत्यावश्यक नागरिक सुविधाओं के प्रदाय की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कोलार रोड पर एक निजी मेडिकल अस्पताल का भी अवलोकन किया और वहां उपलब्ध उपचार सुविधाएं देखीं।
कोरोना संकट में क्या संकटमोचक बनेंगे 'मामा' शिवराज, ताबड़तोड़ ले रहे फैसले
खाद्यान्न प्राप्ति के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिन गरीब लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। उन भी सभी को राशन का गेहूँ और चावल मुफ्त में प्राप्त हो। प्रदेश में गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए खाद्यान्न की समुचित व्यवस्था की जा रही है। आटा मिलों को उचित मूल्य पर गेहूं कलेक्टर्स के माध्यम से दिलवाया जा रहा है। इससे कि आटे की कमी न रहे। केन्द्र सरकार की घोषणा अनुसार दाल भी दिलवाई जाएगी। खाद्यान्न प्राप्ति में गरीबों को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए एक हेल्पडेस्क बनाई गई है, जिसका नंबर 1800 2332 797 है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब जनता को राशन दिलवाने में जो व्यक्ति एवं सामाजिक संगठन मदद करना चाहते हैं, वे किस प्रकार मदद करें, इसके लिए भी समुचित व्यवस्था बनाई जाए।
https://twitter.com/hashtag/StayAtHomeAndStaySafe?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अधिक दाम पर वस्तुएं बेचने पर सख्त कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि कहीं भी खाद्य सामग्री की कालाबाजारी ना हो तथा अधिक दामों पर इसे न बेचा जाए, नहीं तो आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वस्तुओं के वाहनों को न रोका जाए, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित ना हो।
ऑन लाइन ई-पास की व्यवस्था
लॉक डाउन के दौरान नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पास जारी करने का सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से जिला प्रशासन ऑनलाइन पास जारी करेगा जो आवेदक को उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अन्य मदद के लिए मोबाइल एप तुरंत चालू कराएं। कॉल सेंटर नियमित रूप से कार्य करें तथा प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाए।
10वीं – 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आगे बढ़ाईं
मुख्यमंत्री ने बताया कि संपत्ति कर, वृत्ति कर, किसान क्रेडिट कार्ड भुगतान तथा स्कूल कॉलेजों की फीस भरने की तिथि भी 30 अप्रैल तक बढ़ाई गई है। कलेक्टर गाईड लाइन की तिथि 30 मार्च के स्थान पर 30 अप्रैल की गई है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा आगे बढ़ाई जाएंगी तथा शेष कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो