cabinet expansion: इस दिन हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, इनका मंत्री बनना तय

मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज, अगले सप्ताह हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह...।

By: Manish Gite

Published: 02 Dec 2020, 01:37 PM IST

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( chief minister of madhya pradesh ) अगले सप्ताह मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं। सोमवार को आनंबीदेन पटेल ( governor of madhya pradesh ) भी भोपाल पहुंच रही हैं। माना जा रहा है कि राज्यपाल के आने के बाद अगले दिन ही राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है।

मध्यप्रदेश में हाल ही में हुए उपचुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार ( cabinet expansion ) होगा। सिंधिया खेमे के मंत्रियों का कार्यकाल उपचुनाव के पहले ही खत्म होने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद तीन मंत्रियों के उपचुनाव हार जाने के बाद से करीब 6 मंत्री पद रिक्त हो गए हैं। इस प्रकार शिवराज कैबिनेट ( shivraj cabinet ) में फिलहाल 6 पद खाली पड़े हैं। माना जा रहा है कि इनमें सिंधिया समर्थकों के साथ ही भाजपा खेमे के विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( shivraj singh chouhan ) के दिल्ली दौरे के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज हो गई है। माना जा रहा है कि यह मंत्रिमंडल विस्तार अगले सप्ताह मंगलवार को हो सकता है। क्योंकि सोमवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भोपाल पहुंच रही हैं।

 

इनका मंत्री बनना तय

भाजपा के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) के समर्थक मंत्री तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत का कार्यकाल उपचुनाव से कुछ दिन पहले ही खत्म हो गया था, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद अब वे चुनाव जीत गए हैं। इन दोनों नेताओं को दोबारा मंत्री बनाया जाना तय है। इनके अलावा उपचुनाव में इमरती देवी, गिर्राज दंडोतिया और एंदल सिंह कंसाना चुनाव हार गए थे। इन तीनों नेताओं को किसी निगम मंडल में अध्यक्ष बनाकर उपकृत किया जा सकता है। इनके मंत्री पद छोड़ने के बाद खाली होने वाले विभागों में भाजपा अपने खेमे से तीन मंत्रियों को शामिल कर सकती है। जबकि सिंधिया खेमे से भी दबाव रहेगा कि सिलावट और राजपूत के साथ ही सिंधिया खेमे के दो-तीन विधायकों को भी मंत्री बनाया जाए।

 

 

 

सिंधिया से हो चुकी है बातचीत

दिल्ली जाने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुलाकात ज्योतिरादित्य सिंधिया से हुई थी। दोनों में कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई, हालांकि सिंधिया ने अपने भोपाल दौरे में कहा था कि मैं मंत्रिमंडल विस्तार पर कुछ नहीं बोलूंगा। हालांकि इस मुलाकात के बाद समझा जा रहा है कि दोनों दिग्गजों में काफी मंत्रणा हो चुकी है। इसके बाद ही चौहान आलाकमान से मंत्रिमंडल विस्तार पर मोहर लगवाने गए थे।

यूपी के इस शहर में पहुंचेंगी राज्यपाल Anandiben Patel, जानिए पूरा कार्यक्रम

8 दिसंबर को हो सकता है विस्तार

शिवराज सरकार में वर्तमान में 28 मंत्री हैं। जबकि 6 मंत्री और बनाए जा सकते हैं। 7 दिसंबर को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ( andndiben patel ) भोपाल पहुंच रही हैं। सूत्रों के मुताबिक दूसरे दिन राजभवन में शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है।

Jyotiraditya Scindia pm modi BJP
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned