scriptElection 2018: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान में सचिन पायलट आगे | shivraj singh in mp and sachin pilot in rajasthan are ahead on twitter | Patrika News

Election 2018: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान में सचिन पायलट आगे

locationभोपालPublished: Dec 08, 2018 05:15:30 pm

Submitted by:

Manish Gite

Election 2018: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान में सचिन पायलट आगे

shivraj singh chauhan

shivraj singh in mp and sachin pilot in rajasthan are ahead on twitter


भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों के रिजल्ट से पहले शुक्रवार को आए एग्जिट पोल ने सभी दलों की नींद उड़ा रखी है। किसी एजेंसी ने भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर बताई है तो कुछ एजेंसियों ने कांग्रेस को बहुमत में दिखाकर सभी को हैरान कर दिया।

मतदान के बाद से लेकर एग्जिट पोल के बीच सोशल मीडिया पर भी एक दिलचस्प जंग लड़ी जा रही थी। इस चुनाव में मध्यप्रदेश और राजस्थान के 621 नेताओं ने दो माह में ही 9 लाख से अधिक ट्वीट कर दिए। राजस्थान में ही विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस पार्टी के सचिन पायलट सबसे बड़े नेता के रूप में उभरकर सामने आए। जबकि कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दूसरे पायदान पर नजर आए।

मध्यप्रदेश के शिवराज पहली पसंद
मध्यप्रदेश की बात करें तो सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक निर्विवाद नेता के रूप में नजर आए। इस चुनाव प्रचार में भी व्यापमं की छवि की छाया उन पर नहीं पहुंच सकी। जबकि विपक्षी दल कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शिवराज से ही पीछे नजर आए।

सोशल मीडिया में खासकर ट्वीटर की बात करें तो कौन सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रहा और कौन उनके बारे में अधिक चर्चा करते नजर आए, इसके अध्ययन से एक बात साफ हो गई है कि भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व और राज्य के ट्वीटर हैंडल से शिवराज का सबसे ज्यादा समर्थन किया गया। जबकि किसी भी रिट्वीट की बात करें तो कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के रिट्वीट की संख्या शिवराज सिंह चौहान के बराबर रही।

 

सचिन का पलड़ा भारी
उधर, राजस्थान में युवा नेता के रूप में उभरे सचिन पायलट सभी नेताओं पर भारी पड़ते हुए नजर आए। हालांकि कांग्रेस के आधिकारिक ट्वीटर हैंडिल ने सचिन पायलट, अशोक गहलोत को बराबर-बराबर का समर्थन दिया।

अब 11 को आएका परिणाम
सोशल मीडिया से लेकर जमीनी हकीकत तक इस चुनाव में किसको लोगों ने पसंद किया और किसे नकारा, यह तो 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना में स्पष्ट हो जाएगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो