scriptShivraj will now perform tribal ceremony among the tribals | आदिवासियों के बीच शिवराज करेंगे अब जनजातीय समारोह | Patrika News

आदिवासियों के बीच शिवराज करेंगे अब जनजातीय समारोह

---------------
मिशन 2023 : 22 नवंबर को मंडला में फिर जनजातीय समाज के बीच पहुंचेगी सरकार, अब गौरव दिवस का आभार जताएंगे
----------------

भोपाल

Published: November 17, 2021 09:19:26 pm


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजातीय गौरव दिवस समारोह की सफलता पर आभार जताने के लिए वापस जनजातीय समाज के बीच पहुंचना तय किया है। इसके तहत अब आदिवासी बाहुल्य मंडला जिले में 22 नवंबर को जनजातीय समारोह किया जाएगा। इसमें फिर बड़े पैमाने पर कार्यक्रम होगा। इस समारोह के जरिए शिवराज सरकार जनजातीय गौरव दिवस समारोह का आभार भी जताएगी और आगे के चुनावी रोडमैप पर क्रियान्वयन भी शुरू करेगी। दरअसल, विधानसभ चुनाव 2023 के लिए सरकार ने आदिवासी वोटबैंक को अहम माना है। भाजपा सरकार व संगठन दोनों ने इसके लिहाज से काम करना तय किया है, इस कारण आगे जनजातीय समाज के बीच सक्रियता को लेकर कार्यक्रम बनाए जाएंगे। इसी कडी में 22 नवंबर का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।
---------------------
वजह ये-
दरअसल, प्रदेश में कुल 230 में से 47 सीटें सीधे तौर पर अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है, वही करीब 37 सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इस तरह 84 सीटों पर अजा व जजा वर्ग की आबादी निर्णायक है, इस कारण सत्ता के लिए यह वोटबैंक जरूरी है। पिछली बार भाजपा का यही गणित बिगडने से सत्ता छीन गई थी। भाजपा को 47 एसटी सीटों में से महज 16 सीट हासिल हुई थी। जबकि, 84 में से कुल 34 सीट पर जीत हासिल की थी। वहीं, 2013 में इस इलाके में 59 सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। लेकिन, 2018 के चुनाव ने फिर स्थिति बदल गई। अब भाजपा इसे समझकर अभी से जनजातीय वर्ग के लिए कदम उठा रही है।
----------------------
फैक्ट फाइल-
- 47 सीटें एसटी वर्ग के लिए विधानसभा में आरक्षित
- 16 सीट ही भाजपा को 2018 के चुनाव में मिली थी
- 02 करोड से ज्यादा आदिवासी आबादी प्रदेश में
---------------------
shivraj2.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.