scriptदुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है नागलोक की यात्रा | shivratri 2018 shiv dham in india latest news in hindi | Patrika News

दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है नागलोक की यात्रा

locationभोपालPublished: Feb 07, 2018 10:29:18 am

Submitted by:

Manish Gite

mp.patrika.com महाशिवरात्रि के मौके पर बताने जा रहा है शिवजी के ऐसे स्थान, जहां की यात्रा अमरनाथ यात्रा से कम नहीं है…।

shivratri 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश में सतपुड़ा के जंगल और पहाड़ों के बीच बसा है पचमढ़ी। इसकी हरीभरी वादियों में शिव के अनेक स्थान हैं, जो श्रद्धा के प्रमुख केंद्र हैं। इनमें से बेहद कठिन है नागद्वारी ट्रैक। यह स्थान दुनिया के खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। श्रद्धालु इसे अमरनाथ यात्रा जैसा कठिन ही मानते हैं। साल में सिर्फ दस दिनों के लिए ही यह ट्रैक खोला जाता है। इस बीच दस दिनों के भीतर दस लाख से अधिक लोग इस दुर्गम रास्ते को पार करके नागलोक में विराजे शिव का आशीर्वाद लेने पहुंच जाते हैं। यह क्षेत्र हजारों जहरीले सांपों से घिरा हुआ है। यहां कदम-कदम पर मौत का खतरना रहता है।
mp.patrika.com महाशिवरात्रि के मौके पर बताने जा रहा है शिवजी के ऐसे स्थान, जहां की यात्रा अमरनाथ यात्रा से कम नहीं है…।

जिंदगी और मौत का अनोखा तालमेल
यह यात्रा इतनी दुर्गम है कि एक तरफ जिंदगी और एक तरफ मौत हमेशा साथ चलती रहती है। दस दिनों के बाद इस इलाके में खतरनाक जहरीले सांप और जंगली जानवर ही रहते हैं। यहां कोई इंसान जाने की हिम्मत नहीं कर पाता। यह स्थान भोपाल से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित है।
shivratri 2018
महाराष्ट्रीयन के कुलदेव
दुनियाभर में प्रसिद्ध पचमढ़ी में नागलोक श्रद्धा का अनूठा स्थल है। यह महाराष्ट्र से आने वाले कई लोगों के कुलदेव का स्थान है। पचमढ़ी के घने जंगल और दुर्गम पहाड़ों के बीच एक गुफा में है यह मंदिर। यह मंदिर 18 जुलाई से 28 जुलाई के बीच ही खुलता है।

कदम कदम पर जहरीले जीव
पूरे सालभर इस स्थान पर कोई इंसान नहीं आता। ऐसे में सांप-बिच्छू जैसे जहरीले जीव इस क्षेत्र में बहुतायात में रहते हैं। जब इस नागलोक के लिए यात्रा शुरू होती है तो कदम-कदम पर सांप-बिच्छुओं से सामना होता रहता है।
shivratri 2018
रोमांच से भरपूर होती है यह यात्रा
साल में एक बार होने वाली यह यात्रा इतनी रोमांचक होती है कि ट्रैकिंग के शौकीन व्यक्ति भी इस यात्रा को करने पहुंच जाते है। इस रास्ते में कई बड़े-बड़े प्राकृतिक झरने नजर आते हैं। वहीं कई जड़ीबूटियों के पेड़-पौधे भी जानकारों को आकर्षित करते हैं। यह रास्ते इतने दुर्गम है कि हर पल डर बना रहता है कि कभी कदम डगमगाए तो सीधे गहरी खाई में समा सकते हैं। गिरते पानी में फिसलन भरी ढलान में यह खतरा और बढ़ जाता है। कभी बड़ी-बड़ी चट्टानों से गुजरना होता है। कई बार तो बहते पानी को भी पार करना किसी रोमांच से कम नहीं होता है।

दस दिनों में पहुंच जाते हैं 10 लाख लोग
साल में मात्र दस दिन खुलने वाले नागलोक में करीब 10 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। करीब 12 किलोमीटर की यह यात्रा में बीस घंटे से अधिक का समय लगता है।

अमरनाथ यात्रा जैसा दिखता है नजारा
नागद्वारी यात्रा के रास्तों पर अमरनाथ यात्रा का अहसास होता है। यहां के पहाड़ और गुफा का दृश्य देखकर ऐसा लगता है जैसे आप अमरनाथ यात्रा कर रहे हैं। यात्रा में कदम-कदम पर खतरा बना रहता है। लेकिन यह यात्रा कितने ही खतरों के बाद पूरी की जाती है। प्राकृतिक सौंदर्य यहां का अद्भुत है।
shivratri 2018
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो