script

हाट बाजार में दुकानदार मनमर्जी से लगा रहे दुकानें, लोगों को हो रही परेशानी

locationभोपालPublished: Dec 11, 2019 08:54:35 pm

Submitted by:

Rohit verma

एक सप्ताह में चार दिन लगते हैं हाट बाजार, स्थानीय प्रशासन की अनदेखी से हाईवे की ओर बढ़ रहा बाजार है, यातायात में होती परेशानी

हाट बाजार में दुकानदार मनमर्जी से लगा रहे दुकानें, लोगों को हो रही परेशानी

हाट बाजार में दुकानदार मनमर्जी से लगा रहे दुकानें, लोगों को हो रही परेशानी

भोपाल. शहर में लगने वाले हाट बजारों में दुकानदारों की मनमर्जी चलती है। स्थानीय प्रशासन द्वारा हाट बजार के लिए स्थान तय नहीं करने से दुकानदार मनमर्जी से कहीं भी दुकाने लगा लेते हैं, इससे मुख्य सड़क पर बाजार के दिन अफरा तफरी की स्थिति बन जाती है। स्थानीय प्रशासन द्वारा लम्बे से हाट बाजार को व्यवस्थित करने की बात कही जा रही है, लेकिन अब तक इसकी कार्ययोजना मूर्त रूप नहीं ले सकी है।

नगर पालिका क्षेत्र में सप्ताह में चार दिन हाट बजार लगते हैं। इसमें मंगल बाजार इंदिरा नगर में रविवार और मंगलवार को, मुख्य बाजार स्टेशन रोड पर शनिवार को तथा सतलापुर में शुक्रवार को हाट बजार लगते हैं। स्थानीय प्रशासन द्वारा कहीं भी हाट बजार के लिए जगह तय नहीं करने से सभी बाजार मुख्य सड़कों पर लग रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी इंदिरा नगर में मंगलवार को लगने वाले तथा स्टेशन रोड पर शनिवार को लगने वाले बाजार में होती है। यहां मुख्य सड़क के दोनों ओर सब्जी की दुकानें लगने तथा बीच सड़क पर हाथ ठेले खड़े होने से लोगों को परेशानी हो रही है।

 

यहां होती परेशानी
इंदिरा नगर में रविवार व मंगलवार को लायंस पार्क के आसपास हाट बजार लगता है। स्थानीय प्रशासन की अनदेखी से मंगल बाजार की मुख्य सड़क पर लगने वाले हाट बाजार इन दिनों तेजी से बैंक स्ट्रीट की ओर बढ़ रहा है। मुख्य रास्ते पर दोनों ओर सब्जी की दुकानें लगने से आम रास्ता सिकुड़ जाता है।

शहर के मुख्य बाजार और स्टेशन रोड पर शनिवार के दिन हाट बजार लगता है। यहां दुकानदर जगह के अभाव में ओवर ब्रिज के नीचे सड़क के दोनों ओर दुकानें लगाते हैं। शनिवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से लोग बाजार करने आते हैं, भीड़ ज्यादा होने से सड़क पर पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।

 

योजना पर नहीं हुआ अमल
नगर पालिका पिछले एक दशक से शहर में व्यवस्थित सब्जी मण्डी बनाने की बात कर रही है। पिछली परिषद में कार्ययोजना भी तैयार की गई थी, पर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का शहर के प्रति गैर जिम्मेदाराना रवैये होने के कारण कार्य योजना मूर्तरूप नहीं ले सकी।

नगर में हाट-बजार के लिए जगह तय होने तक जहां बाजार लग रहे हैं वहां नगर पालिका को चूना डालकर बाजार को व्यस्थित करना चाहिए। इससे यहां आने वाले दुकानदारों सहित खरीदारों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।
प्रकाश राय, रहवासी इंदिरा नगर कॉलोनी

नगर पालिका तहबाजारी के रूप में बड़ी रकम दुकानदारों से ले रही है, लेकिन शहर में न तो बाजार के लिए कोई जगह तय है और न ही दुकानदारों के लिए बाजार में कोई सुविधा उपलब्ध है। इससे बाजार के दिन सड़कों पर अफरा-तफरी बनी रहती है।
राजेन्द्र राठौर, अध्यक्ष फुटपाथ व्यापरी समिति

शहर में लगने वाले हाट बजारों को व्यवस्थित करने के साथ ही उनकी सीमा भी तय की जाएगी। सब्जी बाजार की योजना की जानकारी मुझे नहीं है।
केएल सुमन, नपा सीएमओ मंडीदीप

ट्रेंडिंग वीडियो