यहां बेसमेंट में सजी हैं दुकानें, वाहनों की भीड़ रोक लेती है सड़क

पार्किंग को लेकर नगर निगम ने अभी तक कोई प्लानिंग नहीं की है। कोलार में पार्किंग के लिए जगह नहीं होने से सर्वधर्म स्टॉपेज से

By: मनोज अवस्थी

Published: 10 Feb 2018, 08:59 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगर क्षेत्र कोलार में पार्किंग प्रमुख समस्या है । इसको लेकर नगर निगम ने अभी तक कोई प्लानिंग नहीं की है। कोलार में पार्किंग के लिए जगह नहीं होने से सर्वधर्म स्टॉपेज से पुल तक रोज शाम को ट्रैफिक जाम होता है।

सड़क पर वाहनों के पार्क होने की मुख्य वजह बेसमेंट में दुकानें खुलना है। नगर निगम की अनदेखी का फायदा उठाकर लोगों ने पार्किंग के लिए आरक्षित बेसमेंट में दुकानें खोल ली हैं, और वाहन सड़क किनारे खड़े करने पड़ते करते हैं, जिसकी वजह से रोज ट्रैफिक जाम होता है। इस स्थिति में नगर निगम कोलार में मल्टीलेवल पार्किंग बनाकर समस्या का समाधान कर सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कोलार की आबादी करीब तीन लाख है। यहां पर करीब एक लाख चार पहिया और साढे़ तीन लाख दोपहिया वाहन हैं। आबादी और ट्रैफिक दबाव तो लगातार बढ़ रहा है, लेकिन सड़कों की हालत पहले जैसी है। कोलार मेन रोड को लंबे समय से सिक्स-लेन करने की चर्चा चल रही है, लेकिन अभी जमीन पर कुछ भी नहीं है।

मल्टीलेवल पार्किंग की जरूरत
कोलार मेन रोड के दोनों साइड में करीब साढ़े तीन हजार दुकान हैं। ७० से ८० फीसदी ग्राहक खरीदारी करने वाहनों से आते हैं। एक दुकान पर दिनभर में ५० ग्राहक भी आते हैं तो सड़क किनारे करीब ४० से ४५ वाहन एक दुकान के सामने दिनभर में खड़े होते हैं।

कोलार में नगर निगम दो मल्टीलेवल पार्किंग बनाकर इस समस्या का समाधान कर सकता है। कोलार में मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर अभी तक कोई प्लानिंग नहीं है। इस हिसाब से कोलार मेन रोड पर दिनभर में हजारों वाहन खड़े होते हैं, जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम होने के साथ हादसों की आशंका भी बनी रहती है।

कोलार की आबादी और ट्रैफिक को देखकर मल्टीलेवल पार्किंग बननी चाहिए। मैंने इस बात को परिषद की बैठक में रखा था, परिषद ने इस समस्या को जायज माना, लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। मल्टीलेवल पार्किंग बनने से कोलार को काफी राहत मिल जाएगी।
रविन्द्र यति, पार्षद वार्ड ८०

&कोलार के बाजार में जब भी कुछ खरीदने जाते हैं, वाहन पार्क करने में बहुत परेशानी होती है। नगर-निगम को कोलार की इस समस्या को प्राथमिकता के दौर पर हल करना चाहिए। नगर निगम सभी जगह मल्टीलेवल पार्किंग बना रहा है तो कोलार में भी बननी चाहिए।
जयगिरी, रहवासी, नयापुरा

कोलार के बाजारों में पार्किंग की बहुत बड़ी समस्या है। नगर निगम को मल्टीलेवल पार्किंग बनानी चाहिए। पार्किंगके लिए जगह नहीं होने से लोग मजबूरी में सड़क पर वाहन खड़े करते हैं, पुलिस वाहन उठा ले जाती है। ग्राहक ५० रुपए का सामान खरीदने आता है ५०० पुलिस को जुर्माना भरता है।
संजीव मिश्रा, अध्यक्ष कोलार व्यापारी महासंघ

मनोज अवस्थी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned