श्रम सिद्धि अभियान का ऐलान, हर घर होगा सर्वे, सबको मिलेगा काम

मिशन रोजगार: प्रदेश के करीब 22 हजार सरपंचों और श्रमिकों के साथ सीएम शिवराज ने किया संवाद

By: Pushpam Kumar

Published: 23 May 2020, 03:02 AM IST

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने शुक्रवार को श्रम सिद्धि अभियान का ऐलान किया। इसके तहत प्रदेश के गांवों में घर-घर सर्वे करके बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रदेश के 22 हजार से ज्यादा सरपंचों और श्रमिकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी किया। सीएम ने कहा, श्रम सिद्धि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे मजदूर जिनके जॉब कार्ड नहीं हैं, उनके जॉब कार्ड बनवाकर हर एक मजदूर को काम दिलाया जाएगा।
उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में हर मजदूर को काम मिलेगा। जो अकुशल हैं, उन्हें मनरेगा में काम मिलेगा और जो कुशल हैं, उन्हें योग्यता के अनुसार काम दिलाया जाएगा। सरकार इसके लिए पूरे प्रदेश के मजदूरों और उनकी स्किल का डाटा रिकॉर्ड भी तैयार करेगी। मुख्यमंत्री ने सरपंचों से कहा कि वे अपने गांव को कोरोना से सुरक्षित रखने का काम करे। बाहर से आए मजदूरों के साथ मानवीयता का व्यवहार किया जाए। उनकी जांच भी करवाएं।
अच्छा काम करने वाली पंचायतों को पुरस्कार
मु ख्यमंत्री ने सरंपचों से कहा कि अच्छा काम करने वाली पंचायतों को 2 लाख रुपए का प्रथम, 01 लाख रुपए का द्वितीय और 50 हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार दिया जाएगा। ये पुरस्कार सबसे ज्यादा जॉब कार्ड बनवाने, मजदूरों को काम पर लगवाने, काम प्रारंभ करवाने, स्थाई महत्व की संरचनाएं बनवाने और गुणवत्ता के काम के आधार पर मिलेंगे।
मजदूरों को संबल योजना से जोड़ा
मुख्यमंत्री ने सरपंचों से पूछा, मनरेगा में फिलहाल सौ दिन का रोजगार तय किया गया है। क्या यह कम है? कुछ सरपंचों ने इसे बढ़ाने का सुझाव दिया। इस दौरान सीएम ने बताया कि प्रदेश में आए प्रवासी मजदूरों को भी संबल योजना से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मजदूरों, गरीबों, किसानों की
सेवा मेरे लिए भगवान की सेवा है।
हर वर्ग को सहायता पहुंचाने की कोशिश
सी एम ने बताया कि कोरोना संकट के दौरान सरकार ने लगातार प्रदेश के मजदूरों, किसानों, गरीबों आदि की सहायता की है। मजदूरों को उनके खातों में राशि भिजवाई गई, बच्चों को छात्रवृत्ति की राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राहियों को दो माह की अग्रिम पेंशन, सहरिया, बैगा, भारिया जनजाति की बहनों को राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों, मध्याह्न भोजन के रसोइयों आदि को राशि उनके खातों में ट्रांसफर की गई।
इनसे की बातचीत
मुख्यमंत्री ने अशोकनगर की ग्राम पंचायत बाबूपुर के सरपंच रामपाल यादव तथा वहां के श्रमिक संग्राम सिंह अहिरवार एवं पिपरई ग्राम पंचायत की सरपंच रोमा राय, श्योपुर जिले की ग्राम पंचायत ढ़ोंढपुर की सरपंच लक्ष्मी जाट एवं श्रमिक लीलाराम, आगर-मालवा जिले की ग्राम पंचायत वीजानगरी के सरपंच प्रतिनिधि मदन सिंह एवं श्रमिक पप्पू रजराम आदि से बातचीत की।

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned