scriptइंटरव्यू से चार बार बाहर हुए श्रेयस पर नहीं मानी हार | Shreyas was out of the interview four times | Patrika News

इंटरव्यू से चार बार बाहर हुए श्रेयस पर नहीं मानी हार

locationभोपालPublished: Oct 30, 2021 11:24:25 am

Submitted by:

deepak deewan

श्रेयस श्रीवास्तव को मिली एआइआर-9

shreyas_srivastava.png
भोपाल. यूपीएससी ने शुक्रवार को इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (आइएफएस)-2020 के रिजल्ट घोषित कर दिए। इसमें श्रेयस श्रीवास्तव को ऑल इंडिया-9वीं रैंक हासिल हुई है। भोपाल के रहनेवाले श्रेयस ने इसके लिए कठिन मेहनत की. उन्होंने 2013 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। चार बार इंटरव्यू तक पहुंचे, लेकिन आइएएस-आइपीएस के लिए सलेक्ट नहीं हो पाए। अंतत: इस बार वे अपना लक्ष्य हासिल कर सके।
श्रेयस ने 2019 में आइएफएस के लिए ट्राय किया था, हालांकि पहली बार में वे इसके इंटरव्यू राउंड से बाहर हो गए। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और प्रयास करते रहे. अब आइएफएस बन गए श्रेयस श्रीवास्तव का कहना है कि जंगल से उन्हें बहुत लगाव है, इसलिए उन्होंने इस फील्ड को चुना है।
upsc.jpg

पिता व नाना रहे आइपीएस
उनके नाना यूएस श्रीवास्तव यूपी कैडर में आइपीएस रहे, वहीं पिता राजेन्द्र कुमार 1985 बैच के आइपीएस और मप्र के एक्स डीजीपी हैं। उन्होंने भोपाल के ही कैंपियन स्कूल से पढ़ाई की और बाद में प्रयागराज से आइआइआइटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड टेली कम्युनिकेशन में बीटेक किया।

ट्रेन चलते ही टूटा बिजली का तार, फैला करंट और मच गया हड़कंप

श्रेयस ने बताया कि मैंने जब यूपीएससी की तैयारी शुरू की तो पिता ने कहा कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, बस इसी वाक्य को जीवन का धैर्य बना लिया। खुद को निराश नहीं होने दिया। बस अपनी कमियों को दूर करता रहा। इस बार मैंने फॉरेस्ट्री और एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग से मैंस दिया था। पिछले चार सालों से सेल्फ स्टडी कर रहा था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8569zm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो