बारिश में भीगने के बाद अगर आपके हाथ भी हो जाते हैं ऐसे, तो जरूर पढ़े ये खबर

बारिश में भीगने के बाद अगर आपके हाथ भी हो जाते हैं ऐसे, तो जरूर पढ़े ये खबर
finger shrinking news hindi

Astha Awasthi | Updated: 11 Jul 2019, 03:18:47 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

जानिए कि क्यों पानी में ज्यादा देर तक हाथ रहने पर हाथ सिकुड़ जाते हैं......

भोपाल। हर किसी ने बचपन जान-बूझकर पानी में हाथ डालकर उंगुलियों के सिकुड़ने वाला खेल
( Hand Shrinking ) खेला होगा। हम अपने हाथों को बहुत देर तक पानी में डुबोकर रखा करते थे, सिर्फ इसलिए ताकि उंगुलियां सिकुड़ जाएं। तब ऐसा करने में बेहद मजा आता था, लेकिन ऐसा करते समय क्या कभी आपने सोचा था कि पानी में उंगुलियां सिकुड़ती क्यों है।

आपने कई बार देखा होगा कि जब हम बहुत देर तक कपड़े धोते रहते हैं या उंगुलियों को बहुत देर तक पानी में रखते हैं तो हाथ और पैरों की उंगुलियां सिकुड़ जाती हैं। ऐसा लगता है जैसे ये हमारे नहीं किसी बुजुर्ग व्यक्ति के हाथ-पांव हों। हालांकि कुछ देर बाद हम देखते हैं कि उंगुलियां अपनी सामान्य स्थिति में आ जाती हैं। आज आपको डॉक्टर विनीत अरोड़ा बताएंगे कि ऐसा क्यों होता है...

finger shrinking news hindi

जानिए क्या है कारण

जब भी हम अपने हाथ की उंगुलियों को पानी में डालकर रखते है तो बहुत देर तक पानी के संपर्क में रहने की वजह से हमारी स्किन की परत में पानी चला जाता है, जिसकी वजह से हमारी उंगुलियां पूरी तरह सूज जाती हैं। डॉक्टर बताते है कि उंगलियों का सिकुड़ना एक न्यूरल प्रक्रिया है, जोकि दिमाग से संचालित होता है।

पानी में रहने के कारण हमारी त्वचा के अंदर मौजूद नसें पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी वजह से खून सही तरह से हाथों में भी नहीं पहुंच पाता। यहीं कारण है कि पानी में काफी देर तक काम करने से उंगलियां पूरी तरह सिकुड़ जाती हैं। इसकी एक और वजह डिफ्यूजन भी है।

finger shrinking news hindi

ये होता है फायदा

पानी में उंगुलियों के सिकुड़ने का एक फायदा भी होता है। जब भी हम सिकुड़ी हुए उंगलियों से कोई गीली चीज उठाते हैं तो वह कतई नहीं फिसलती है। सिकुड़ी हुई उंगली एक ग्रिप की तरह काम करती है, जिससे पकड़ बहुत मजबूत होती है। सामान गिरता नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned