script

हर घंटे दस हजार वाहनों का भार, इधर अंडरब्रिज बंद होने से क्रॉसिंग पर फंस रहे वाहन, रोकनी पड़ती है ट्रेन

locationभोपालPublished: Oct 04, 2019 01:47:11 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

सुभाष फाटक आरओबी: दो दिन से खराब क्रेन दोबारा चालू, लेकिन मौके पर अब जानलेवा जाम

हर घंटे दस हजार वाहनों का भार, इधर अंडरब्रिज बंद होने से क्रॉसिंग पर फंस रहे वाहन, रोकनी पड़ती है ट्रेन

हर घंटे दस हजार वाहनों का भार, इधर अंडरब्रिज बंद होने से क्रॉसिंग पर फंस रहे वाहन, रोकनी पड़ती है ट्रेन

भोपाल. पिछले तीन साल से सुभाष फाटक पर बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण लोगों के लिए अब मुसीबत साबित होने लगा है। पिछले दो दिन से अंडर ब्रिज बंद होने के कारण फाटक क्रॉस करने वाले लोग अपनी जान जोखिम में डालकर क्रॉसिंग से गुजर रहे हैं। इधर दो दिन से खराब पड़ी रेलवे की क्रेन में सुधार कार्य होने के बाद गुरुवार से दोबारा आरओबी को आकार देने का काम चालू हो सका। यहां रेलवे ओवर ब्रिज के साथ मेट्रो प्रोजेक्ट का काम एक साथ चल रहा है। पूरा इलाका एक बड़ी अंडर कंस्ट्रक्शन साइट में बदल गया है बावजूद जिला प्रशासन और यातायात पुलिस ने इस तरफ कोई खास ध्यान नहीं दिया है।
हर घंटे 10 हजार वाहनों का ट्रैफिक लोड उठाने वाला ये रास्ता मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए फिलहाल दोनों तरफ केवल 10 फीट बचा है। सुभाष अंडरब्रिज बंद होने की वजह से डीबी मॉल से प्रभात चौक जाने वाले वाहन क्रॉसिंग पर फंस रहे हैं। प्रतिदिन यहां से 100 से ज्यादा बार ट्रेन क्रॉस होती है और भारी जाम के चलते यहां ट्रेनों को कुछ मिनटों के लिए रोकना पड़ रहा है। सुभाष नगर आरओबी के निर्माण में पीडब्ल्यूडी की ओर से 15 फीसदी काम बाकी है, जबकि रेलवे की ओर से किया जाने वाला भी शेष काम बाकी है। अब तक कुल 70 प्रतिशत निर्माण हो चुका है।
सुभाष अंडरब्रिज: शनिवार से शुरू होगा

सुभाष नगर अंडरब्रिज में चैंबर बदलने का काम पूरा हो गया है। सीमेंट-कांक्रीट को पक्का होने में एक दिन का समय और लगेगा, ऐसे में शनिवार सुबह से आवाजाही के लिए रास्ता खोल दिया जाएगा। बीती रात इस बंद रास्ते के बेरिकेट्स ओर तार खोलकर कोई अंडरब्रिज के अंदर प्रवेश कर गया। इससे पूरा सीमेंट-कांक्रीट का कच्चा माल टूट गया। गुरुवार सुबह फिर से इसे सही करना पड़ा। अब शुक्रवार पूरे दिन ब्रिज को बंद रखा जाएगा, शनिवार को खोला जाएगा।
डीबी मॉल से प्रभात चौक पहुंचने में अभी कई दिनों तक लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। सुभाष आरओबी का काम दो महीने में पूरा होने की संभावना है लेकिन मैदा मिल साइट पर रोटरी नहीं बनने से इसे चालू नहीं किया जा सकेगा। ट्रैफिक एक्सपर्ट की सलाह पर आरओबी के ट्रेफिक को मेनरोड से बेहतर कनेक्टिविटी देने एक रोटरी बनाई जानी है जो मेट्रो प्रोजेक्ट का काम चालू हो जाने की वजह से नहीं बन पा रही है। बावजूद चालू होना मुश्किल

ट्रेंडिंग वीडियो