scriptshvraj singh | शिवराज बोले- वन प्रबंधन मंत्री-विधायक की सलाह से हो, अफ्रीकी चीतों के तेज हो काम | Patrika News

शिवराज बोले- वन प्रबंधन मंत्री-विधायक की सलाह से हो, अफ्रीकी चीतों के तेज हो काम

------------
- वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक: बाघों के संरक्षण पर चिंता, बाघ क्षेत्रों को संरक्षित करने उठेंगे कदम
-------------

भोपाल

Published: April 20, 2022 10:32:23 pm


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में जंगलों के प्रबंधन में मंत्री-विधायक सहित अन्य जन प्रतिनिधियों से सलाह लेकर काम करने की हिदायत दी है। साथ ही बाघ संरक्षण के लिए हर स्तर पर कदम उठाने के लिए कहा। शिवराज ने कहा कि कूनों में अफ्रीकी चीतों के पुनस्र्थापना के काम को भी तेजी से किया जाए। सोन अभ्यारण्य में भी रेत खनन जलीय जंतुओं व पर्यावरण को नुकसान पहुचाएं बिना हो।
-----------
शिवराज ने यह बात बुधवार को राज्य मंत्रालय में राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की 22वीं बैठक में कही। यहां शिवराज ने कहा कि वन प्रबंधन से संबंधित विषयों में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों से अभिमत जरुर लें। स्थानीय जनता की आवश्यकताओं, जन-प्रतिनिधियों के अभिमत तथा वैधानिक प्रावधानों में सामंजस्य स्थापित करते हुए योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। सीएम ने सागर में आरक्षित वनों को अभयारण्य के रूप में अधिसूचित करने व रातापानी अभयारण्य को रातापानी टाइगर रिजर्व घोषित करने के संबंध में क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों से चर्चा करने के निर्देश दिए। कूनो राष्ट्रीय उद्यान में अफ्रीकी चीतों की पुनर्स्थापना को शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।
----------------
बाघों के सुरक्षा पर चिंता-
शिवराज ने बाघों की सुरक्षा के लिए अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि विभिन्न अभयारण्यों में बाघों की संवहनीयता का अध्ययन कर, आवश्यकता होने पर बाघों को अन्य अभयारण्यों में शिफ्ट करने संबंधी कार्यवाही की जाए। मानव बसावट क्षेत्रों में बाघों के विचरण को नियंत्रित करना आवश्यक है। बैठक में भोपाल के आसपास बायोडायवर्सिटी को बचाने, हरियाली और तालाब आदि की रक्षा के लिए मास्टर प्लान में विशेष प्रावधान करने और भोपाल से लगे बाघ मूवमेंट वाले क्षेत्र में निर्माण कार्यों को प्रतिबंधित करने संबंधी सुझाव भी प्राप्त हुए।
------------------
हाथी उत्पात व सोन अभ्यारण्य-
शिवराज ने पूर्वी मध्यप्रदेश में जंगली हाथियों के उत्पाद के चलते नियंत्रण के लिए व्यवहारिक रणनीति बनाने के निर्देश दिए। साथ ही सोन घडिय़ाल अभयारण्य में पर्यावरण और घडय़िाल की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए कहा। शिवराज ने कहा कि पर्यावरण व घडिय़ाल को नुकसान पहुंचाए बिना, स्थानीय लोगों की आजीविका के लिए स्थानीय निवासियों को रेत आपूर्ति की व्यवस्था में सम्मिलित किया जाए। शिवराज ने जंगल में आग लगने पर आग को त्वरित रूप से नियंत्रित करने के लिए तकनीक का उपयोग करने के निर्देश दिए। बैठक में राजस्व की बंजर पड़ी भूमियों पर सागोन लगाने में निजी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के संबंध में सुझाव भी दिया गया। बैठक में विभिन्न टाइगर रिजर्व को लेकर भी चर्चा हुई।
-------------------
shivraj.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्मविराट कोहली जल्द लेंगे क्रिकेट से संन्यास, ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.