scriptशादी के दिन हो जाए बारिश, तो जीवन में मिलता है ये बड़ा सुख, भगवान देते हैं ये विशेष संकेत | significance of rain on a wedding day | Patrika News

शादी के दिन हो जाए बारिश, तो जीवन में मिलता है ये बड़ा सुख, भगवान देते हैं ये विशेष संकेत

locationभोपालPublished: May 05, 2019 12:35:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

शादी के दिन हो जाए बारिश, तो जीवन में मिलता है ये बड़ा सुख, भगवान देते हैं ये विशेष संकेत

wedding day

wedding day

भोपाल। शादी एक त्यौहार है। इस त्यौहार की तैयारी हर कोई काफी दिन पहले से शुरु कर देता है। घर-परिवार के लोग शादी की तैयारियों में लगे रहते हैं तो रिश्तेदार नातेदार दूर दूर से आने लगते हैं। कुल मिलाकर हर कोई किसी न किसी तरह से शादी की तैयारियों में लगा रहता है। शादी की बहुत साऱी मान्यताओं को माना जाता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि हिन्दू धर्म में शुभ कार्यो में होने वाली घटनाओं को शुभ व अशुभ फल से जोड़कर देखा जाता है। कुछ ऐसी ही घटना है शादी के दिन बारिश होना। इस कुछ लोग शुभ तो कुछ अशुभ मानते हैं।

wedding day

शादी के दिन बारिश होने का मतलब

पंडित जी बताते है कि शादी के दिन होने वाली बारिश को लेकर विभिन्न मान्यताएं और अंधविश्वास जुड़े हुए हैं। कोई कहता है यह गुड लक है तो कोई भगवान से यह मिन्नतें करता है कि काश मेरी शादी के दिन बारिश ना हो, क्योंकि कुछ जगहों पर यह एक बुरा प्रभाव माना जाता है। पंजित जी बताते है कि वैसे इसे शुभ ही माना जाता है। इस दिन बारिश होने से कई परेशानियों का सामना तो करना पड़ता है लेकिन यह भगवान का शुभ संकेत होता है। कहा जाता है कि जिस तरह वर्षा धरती के लिए फलदाई होती है, वैसे ही यह विवाह आयोजन के लिए भी अच्छे भाग्य का प्रतीक होती है। जिस तरह से बंजर जमीन पर बारिश की बूंदे पड़ने पर फसलें लहलहा उठती है, उसी प्रकार विवाह में बारिश का होना भगवान के आशीर्वाद का प्रतीक होता है, यह दर्शाता है कि- आपका वैवाहिक जीवन सफल रहेगा।

wedding day

जल्दी मिलता है संतान सुख

शादी के दिन बारिश होना जल्दी संतान सुख का भी संकेत होता है। कहा ये भी जाता है कि इस दिन होने वाली बारिश की बूंदे अगर वर-वधू को बांधने वाली कन्यादान की गांठ पर पड़ जाती है, तो उनका रिश्ता और भी अधिक मजबूत हो जाता है। इसीलिए विवाह में बारिश होना इस बात का संकेत है कि, वर और वधू का दांपत्य जीवन और संतान सुख खुशहाल एवं समृद्ध रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो