Belly Fat को करना है कम तो जरूर अपनाएं ये व्यायाम, नहीं बढ़ेगा वजन

Belly Fat को करना है कम तो जरूर अपनाएं ये व्यायाम, नहीं बढ़ेगा वजन

By: Ashtha Awasthi

Published: 07 Jun 2018, 05:04 PM IST

भोपाल। लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने या फिजिकल एक्टिविटीज के अभाव में आपके कमर के आस-पास का वजन बढऩे लगता है। यही वजन आपको धीरे-धीरे मोटा बनाता है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव का कहना है कि अधिक वजन के कारण आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रोल आदि। आप चाहें तो इन एक्सरसाइज की मदद से अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं।

चेयर योगा पोज

चेयर पोज, जिसे उत्कटासन के नाम से भी जाना जाता है, कमर के वजन को कम करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी व्यायाम है। यह व्यायाम पेट की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद करता है। यह आपकी भुजाओं व पैरों की मांसपेशियों के वजन को भी घटाता है। इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को खोल लें। अब दोनों हाथों को चेयर की तरह आगे बढ़ाएं और घुटनों को इस तरह मोड़ें कि चेयर की मुद्रा बनें। लगभग 20 के सेट में ऐसा तीन बार करें।

वेट ट्रेनिंग से लाभ

वेट ट्रेनिंग आपकी पूरे शरीर की मजबूती के लिए आवश्यक व्यायाम है। यह पेट की चर्बी को कम करने का एक प्रभावी उपाय है। इस प्रकार की एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों की मजबूती को बनाए रखने का काम करती है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के द्वारा किए गए वर्ष 2017 के एक अध्ययन के अनुसार वेट ट्रेनिंग से न केवल आपके फैट में कमी आती है, बल्कि मेटाबॉलिक रेट में भी सुधार होता है। वेट ट्रेनिंग की शुरुआत के लिए एक अच्छे फिटनेस ट्रेनर की जरूरत होती है, जो आपकी लंबाई, उम्र और वजन के आधार पर वर्कआउट चार्ट बना सके। इसमें वे आपकी पूरी बॉडी के हिसाब से एक्सरसाइज को तैयार करते हैं और किस तरह से कौन सा व्यायाम करना है, इस बारे में आपको बताते हैं। व्यायाम के अलावा इसमें वे आपको किन-किन चीजों का डाइट में शामिल करना है और किन चीजों से परहेज करना है, ये भी बताते हैं।

माउंटेन क्लाइंबिंग

वजन घटाने के लिए यह एक आसान व्यायाम है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं। अब दोनों हाथों को आगे की ओर टिकाएं और पहले दाएं, फिर बाएं पैर को आगे की ओर लाएं। 10-10 के सेट में ऐसा तीन बार करें। इससे पैरों और पेट का अच्छा व्यायाम हो जाता है।

लेग रेज करें

लेग रेज से गर्दन, हाथों, कंधों, पेट, कमर और पैरों का व्यायाम होता है। इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और गर्दन को उठाएं। दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें। अब पैरों को बिना मोड़े, ऊपर और नीचे करें। 10-10 के सेट में ऐसा कम से कम तीन बार करें।

ध्यान रहे

भले ही आहार और व्यायाम वजन कम करने के लिए जरूरी हैं लेकिन पर्याप्त नींद और तनाव में कमी भी पेट की चर्बी को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए भरपूर नींद लें और तनाव से दूरी बनाएं। अपने आहार और व्यायाम बदलने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें। यदि आपको कोई बीमारी है तो इस बारे में भी सलाह लें। एकदम से कोई भी सख्त व्यायाम शुरू न करें। बॉडी को एक्सरसाइज का आदि होने दें और उसके बाद ही वर्कआउट बढ़ाएं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned