scriptइतने करोड़ में सुधरेगा नर्मदा पाइप लाइन का एक लीकेज | single leakage of Narmada pipeline will be replace in one crore | Patrika News

इतने करोड़ में सुधरेगा नर्मदा पाइप लाइन का एक लीकेज

locationभोपालPublished: Sep 04, 2018 10:45:40 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

सावरकर सेतु के पास डेढ़ साल से बह रहा है पानी

pipeline

pipeline leakage

भोपाल. सावरकर सेतु के पास नर्मदा लाइन का लीकेज सुधारने के लिए एक करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान है। लीकेज करीब डेढ़ साल से है। इस दौरान लगातार शिकायतें की जाती रहीं। महापौर ने अगस्त शुरुआत में इसे दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए थे। निगम की जलकार्य शाखा ने दो दिन का शटडाउन भी तय कर दिया, लेकिन ऐन पहले शटडाउन को निरस्त कर दिया और लीकेज दुरुस्त नहीं किया। अब हाल ही में इस लीकेज को सुधारने 86 लाख रुपए खर्च करने का प्रस्ताव तैयार किया है। बीते डेढ़ साल में निगम इस पर करीब 14 लाख रुपए खर्च कर चुका है। यानी सावरकर सेतु के पास का एक लीकेज आमजन की जेब पर एक करोड़ रुपए का बोझ डाल रहा है।

यहां से अरविंद विहार, सरिता सेतु तक तीन लीकेज हैं और रोजाना हजारों लीटर शुद्ध पानी बह जाता है। इससे बाग मुगालिया, बाग मुगालिया एक्सटेंशन, अरविंद विहार, साकेत नगर, शक्ति नगर तक करीब 15 हजार लोगों को कम दबाव से पानी मिलता है। कई बार जब लाइन फट जाती है तो फिर बिना पानी के भी रहना पड़ता है। यह काम नगर निगम के जलकार्य इंजीनियर एआर पंवार की देखरेख में हो रहा है। वे अब इस राशि से लाइन बदलने की बात कह रहे हैं।

अब सवाल ये भी
महापौर ने चौपाल में सुधार के निर्देश दिए थे। निगम के जलकार्य इंजीनियरों ने निरीक्षण किया था। इंजीनियर आरके अहिरवार ने इसके सुधार की पूरी प्लानिंग बना ली थी। दो दिन शटडाउन की खबरें भी जनसंपर्क विभाग के माध्यम से लोगों तक पहुंचा दी थी। फिर अचानक शटडाउन रद्द कर 86 लाख का प्रस्ताव बनाने की जरूरत क्या पड़ी? महापौर आलोक शर्मा इसे दिखवाने की बात कह रहे हैं। इधर, एक्टिविस्ट मोहम्मद फराज का कहना है कि नगर निगम ने इस लीकेज में भी कमाई का गणित जमाया है। यही कारण है कि इसे दुरुस्त करने की बजाए अलग से खर्च का प्रस्ताव बनाया।

 

बावडियाकलां ब्रिज के लिए टूटेगी नर्मदा लाइन, 84 लाख रुपए में करेंगे शिफ्ट
बावडिया कलां रेलवे ओवरब्रिज बीआरटीएस की ओर नर्मदा लाइन से होकर निकलेगा। ऐसे में निगम इस लाइन की शिफ्टिंग करने जा रहा है। ब्रिज से लाइन को दूर करने 84 लाख रुपए का बजट तय किया गया है। इसमें 150 से लेकर 400 डाया तक के पाइप बिछाए जाएंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो