scriptदेश में पहली बार होगा ऐसा निर्माण, वल्र्ड क्लास बन जाएगा स्टेशन | Single Pillar Platform Shade Will Be Prepared at Habibganj Station | Patrika News

देश में पहली बार होगा ऐसा निर्माण, वल्र्ड क्लास बन जाएगा स्टेशन

locationभोपालPublished: Nov 03, 2018 01:13:14 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर तैयार होंगे सिंगल पिलर प्लेटफॉर्म शेड

 Railway

Habibganj Railway Station

भोपाल. वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में तैयार हो रहे हबीबगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म शेड भी वल्र्ड क्लास होंगे। स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर सिंगल पिलर में तैयार होने वाले शेड का निर्माण किया जाएगा। देश में पहली बार किसी स्टेशन पर इस तरह का निर्माण हो रहा है। प्लेटफार्म नंबर एक की तरफ यह निर्माण शुरू हो चुका है। इसके लिए आठ पिलर खड़े किए जा चुके हैं। स्टेशन का री-डेवलपमेंट कर रही बंसल पाथवे कंस्ट्रक्शन के प्रोजेक्ट मैनेजर अबू आसिफ के अनुसार जुलाई 2019 तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम लगभग 400 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। इसमें अंडर ग्राउंड सब-वे, नई बिल्डिंग, एयरपोर्ट की तर्ज पर एयर कॉनकोर आदि शामिल हैं। यह कॉन्कोर 36 मीटर चौड़ा होगा। इसी री-डेवलपमेंट कार्य के तहत प्लेटफार्म का री-कंस्ट्रक्शन भी शामिल है।
रूफटॉप पर सोलर पैनल लगाने का होगा प्रावधान


री-कंस्ट्रक्शन कर रही कंपनी के अनुसार शेड के रूफ-टॉप पर सोलर पैनल लगाने का प्रावधान भी होगा। इससे स्टेशन पर ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी पैदा की जा सकेगी। प्लेटफार्म फ्लोरिंग के लिए वैक्यूम डीवाटर्ड फ्लोर का उपयोग किया जाएगा। इससे अच्छी सफाई की जा सकेगी। जिसे आसानी से मेंटेन किया जा सकेगा।
यह है आंकड़ा

स्टेशन पर बनने वाले कुल प्लेटफार्म–05
कुल पिलर जिन पर होगा निर्माण—–88

बंसल पाथवे कंस्ट्रक्शन के प्रोजेक्ट मैनेजर अबू ऑसिफ ने कहा कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर मॉडीफाइड कवरिंग ओवर प्लेटफार्म का निर्माण किया जा रहा है। देश में पहली बार इस तरह के प्लेटफार्म शेड बनाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो