सिरदर्द को 10 मिनट में दूर भगाने के 3 सबसे ज़बरदस्त तरीके

सिरदर्द को 10 मिनट में दूर भगाने के 3 सबसे ज़बरदस्त तरीके

Deepesh Tiwari | Updated: 10 Feb 2019, 12:17:35 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

इसके चलते आपका मन भी चिड़चिड़ा हो...

भोपाल। आज की इस अनियमित दिनचर्या और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द एक सामान्य बात है। हर उम्र के लोग अकसर इसकी शिकायत करते हैं। ऐसे में लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं।

कई बार तो सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग काफी पैसे भी खर्च करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि सिरदर्द घरेलू उपचार के जरिए भी आसानी से ठीक हो सकता है।

दरअसल कभी कभी तो सिददर्द ऑफिस में ही शुरु हो जाता है, लगातार कंप्‍यूटर के सामने बैठ कर आंखें गड़ाए रखने से ऐसा होता है।

तो ऐसे में जिसके पास सिरदर्द की गोली नहीं होती है, वह या तो चाय-कॉफी पी लेता है या फिर काम से ब्रेक ले कर थोड़ी देर के लिए बाहर निकल जाता है। पर इसके अलावा और भी कई नुस्‍खे हैं जिसे आप आजमा सकते हैं।

 

MUST READ : लकवे का इलाज घर पर ! पढ़ें पूरी खबर

https://www.patrika.com/bhopal-news/paralysis-ayurveda-treatment-in-hindi-4038222/

इसके अलावा जानकारों के अनुसार आज के समय में लोगों को काम की वजह से या फिर रिश्तों में दरार की वजह से और कई अन्य कारणों की वजह से टेंशन हो रही है। जिसकी वजह से सिरदर्द होना आम सी बात है और जब सरदर्द होने लगता है।

तो कुछ और नहीं सूझता और आपका मन भी चिड़चिड़ा हो जाता है पर आज हम आपको ऐसे 3 सबसे जबरदस्त तरीके बताने वाले हैं जो 10 मिनट में आपके सिरदर्द को दूर भगा देगी इसलिए अंत तक जरुर पढ़ें ।


ये हैं 3 सबसे जबरदस्त तरीके...

1) पहला तरीका - यदि आपका सर दर्द ठंड में हो रहा है तो आपके सर दर्द की वजह सर्दी जुकाम हो सकती है या फिर हो सकता है कि आप को ठंड लग गई हो इसलिए आपका सर दर्द दे रहा है इसलिए आपके एक काम करें एक गिलास गर्म पानी में 5 तुलसी पत्ते को अच्छी तरह उबाल लें और उस पानी को पी जाएं 10 मिनट में आपका सर दर्द दूर हो जाएगा ।

2) दूसरा तरीका - यदि सर दर्द को 10 मिनट के अंदर भगाना है तो एक और तरीका है जिसमें आपको एक गिलास गर्म दूध लेना है और उसमें थोड़ा सा केसर और दो चुटकी हल्दी मिलानी है और उसे पी जाना है ऐसा करने से आपका सर दर्द पल भर में गायब हो जाएगा और आपके सर दर्द को आराम मिल जाएगा ।


3) तीसरा तरीका - आयुर्वेद के अनुसार यह विधि बताई गई है कि यदि बहुत सर दर्द हो रहा हो तो अपने नाक के दोनों छेद में दो-दो बूंद पिघला हुआ शुद्ध घी डाल दें, 10 मिनट में आपके सर दर्द को आराम मिलेगा और यदि आप रोज़ दो-दो बूंद घी अपने नाक में डालते हैं तो इससे आपकी मेमोरी पावर भी बढ़ेगी और आपका दिमाग तेज़ बनेगा ।

 

 

MUST READ : यदि अब तक नहीं किया है निवेश, तो भी बचा सकते हैं अपना Income Tax

https://www.patrika.com/bhopal-news/how-to-save-your-tax-without-investment-4103883/

कुछ सामान्य तरीके...


1. लौंग और नमक का पेस्ट
सिर दर्द के लिए यह एक प्रभावी उपचार है। इसके लिए आप लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं। नमक में हाइग्रस्कापिक गुण पाया जाता है, जिससे यह सर में मौजूद सभी द्रव्य पदार्थ को सोख लेता है। नतीजतन सिर दर्द से आराम मिलता है।

 

2. दालचीनी पाउडर का पेस्ट लगाएं
सिर दर्द से छुटाकारा पाने का सबसे अच्छा उपचार यह है कि दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे पानी में मिला कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सिर पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

 

3. लहसुन का रस पीएं
लहसुन के कुछ टुकड़े लें और इसे निचोड़ का रस निकालें। कम से कम एक चम्मच रस निकालें और पीएं। दरअसल लहसुन एक पेनकीलर के रूप में काम करता है, जिससे सिर दर्द से राहत पहुंचता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned