युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी रहेगा युग ऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य मार्ग

गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या, महापौर आलोक शर्मा ने किया नामकरण का शिलान्यास

By:

Published: 24 Jul 2018, 07:28 AM IST

भोपाल. महापुरुषों के नाम से शहरों में सड़क, चौराहे का निर्माण होना चाहिए, ताकि आने वाली पीढ़ी महापुरुषों को याद रखे। इस सड़क का नामकरण गुरुदेव के नाम करने से गायत्री परिवार गौरवान्वित हुआ है। नगर निगम की पहल से निश्चित तौर पर यह मार्ग युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी रहेगा। गायत्री शक्तिपीठ इस सड़क के आसपास युग ऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य के विचारों के कटआउट लगाएंगी, ताकि युवा पीढ़ी उनके वचनों को जीवन में उतार सकें।

यह बात अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने सोमवार को आरआरएल के पास युग ऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य मार्ग के नामकरण के दौरान कही। इस मौके पर महापौर आलोक शर्मा प्रमुख रूप से मौजूद रहे। डॉ. पंड्या ने कहा कि यह स्मार्ट मार्ग है। यहां साइकिल चलाने के लिए भी ट्रैक है। इस तरह के मार्ग हर शहर में होना चाहिए। गुरुदेव ने कहा था कि 21वीं सदी का मुख्य वाहन साइकिल होगा। इस मार्ग के जरिए गुरुदेव का वैज्ञानिक आध्यात्मवाद सफल हुआ।

 

गायत्री परिवार राजनीति से दूर

डॉ. पंड्या ने कहा कि गायत्री परिवार के सदस्य राजनीति से दूर रहते हैं। हम राजनीति को दिशा तो दे सकते है, लेकिन उसका हिस्सा नहीं बन सकते। गायत्री परिवार ने श्रेष्ठ परिवारों की परम्परा शुरू की है। भोपाल से मेरा गहरा लगाव है। मेरा शुरुआती काफी समय यहीं बीता। अच्छा कार्यकर्ता बनना मैंने भोपाल के कार्यकर्ताओं से ही सीखा है।

महापौर बोले, भोपाल को बनाएंगे ग्लोबल सिटी
इस मौके पर महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि शहर विकास के लिए नगर निगम द्वारा लगातार कार्य किए जा रहे हैं। आज ऐतिहासिक दिन है कि देवतुल्य श्रीराम शर्मा के नाम से सड़क की सौगात शहर को मिली है। हम इसका रख-रखाव करेंगे।

गायत्री परिवार ने पूरी दुनिया में नैतिकता की अलख जगाने का कार्य किया है। किसी भी मार्ग का नामकरण तो हो जाता है, लेकिन बोलचाल में उसे लाने के लिए हर व्यक्ति को प्रयास करना चाहिए। अब इस क्षेत्र में बिजली बिल, पानी बिल सहित घर आने वाले सभी दस्तावेजों में इस रोड का नाम आए, इसके लिए पूरा प्रयास किए जाएगा। लोग भी इसे बोलचाल में अपनाएंगे। उन्होंने कहा कि भोपाल को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि भोपाल ग्लोबल, हेरीटेज सिटी की तरह विकसित हो।

पौधे भेंट कर किया अतिथियों का सत्कार
समारोह में मंच पर उपस्थित महापौर सहित सभी अतिथियों को गायत्री परिवार की ओर से पौधे देकर उनका सम्मान किया गया। इस मौके पर सभी को अधिक से अधिक पौधरोपण का संदेश दिया गया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned