scriptमलेशिया की मदद से विश्वस्तरीय बनेंगे देश के छह रेलवे स्टेशन! | Six railway stations will redeveloped by Malaysia company | Patrika News

मलेशिया की मदद से विश्वस्तरीय बनेंगे देश के छह रेलवे स्टेशन!

locationभोपालPublished: Jul 03, 2017 09:49:00 am

Submitted by:

Krishna singh

रतलाम मंडल के इंदौर स्टेशन सहित उदयपुर, हावड़ा, सिकंदराबाद, पुणे और फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम मलेशिया की कंपनी कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड (सीआईडीबी) कर सकती है।

Train

Train


भोपाल। रतलाम मंडल के इंदौर स्टेशन सहित उदयपुर, हावड़ा, सिकंदराबाद, पुणे और फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम मलेशिया की कंपनी कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड (सीआईडीबी) कर सकती है। यह कंपनी नीलामी में शामिल होगी। कंपनी ने रेलवे बोर्ड को चिट्ठी लिखी है। 


यह चिट्ठी सीआईडीबी होल्डिंग मलेशिया के चेयरमैन जुदीन अब्दुल करीम ने 17 जून को लिखी है। चिट्ठी में कंपनी ने कहा कि वह मलेशिया की कंपनियों की तरफ से इन स्टेशनों के लिए स्विस चैलेंजिंग बिडिंग प्रोसेस के तहत बोली लगाएगी। हालांकि इसमें यह नहीं बताया गया है कि वहां की किन कंपनियों की इस प्रोजेक्ट में दिलचस्पी है। 


बता दें भारतीय रेलवे ने इस साल मार्च में मलेशिया में रोड-शो किया था। इसमें रेलवे सेक्टर में मौजूद निवेश के मौकों के बारे में वहां की कंपनियों को जानकारी दी गई थी। मलेशियाई बोर्ड ने पहले नॉमिनेशन रूट से स्टेशनों के री-डेवलपमेंट में दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन रेलवे ने उससे स्विस चैलेंज ऑक्शन के जरिए बोली लगाने को कहा। इसका कारण है कि नॉमिनेशन रूट से स्टेशनों के री-डेवलपमेंट का काम देने की कानूनन इजाजत नहीं है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इन प्रोजेक्ट्स में जापान और दक्षिण कोरिया की कई कंपनियों ने भी दिलचस्पी दिखाई है। 


भारतीय रेलवे 400 स्टेशनों का री-डेवलपमेंट करवाना चाहता है। पहले फेज में इनमें से 23 के लिए बोली लगेगी। स्विस चैलेंज मेथड में प्रपोजल ऑनलाइन मंगाए जाते हैं और राइवल कंपनियां काउंटरबिड कर सकती हैं। जिस कंपनी को किसी रेलवे स्टेशन को री-डेवलप करने का काम मिलेगा, उसे वहां 45 साल के लिए कामॢशयल राइट्स भी मिलेंगे।


विश्वस्तरीय बनाने होंगे स्टेशन
उल्लेखनीय है कि बोली जीतने वाली कंपनी को स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाना होगा। उसे नए प्लेटफ फॉर्म तैयार करने पड़ेंगे। पैसेंजर सुविधाएं बढ़ानी होंगी। स्टेशन की देखरेख का जिम्मा भी उसका होगा। इसके बदले में रेलवे उन्हें होटल, मॉल, सिनेमाहॉल और स्टेशन कॉम्प्लेक्स के अंदर दुकानें तैयार करने की इजाजत देगा।


भोपाल स्टेशन के लिए 18 जुलाई को खुलेगी बिड
री-डेवलपमेंट की इस श्रेणी में भोपाल रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसकी बिड के लिए 18 जुलाई अंतिम तिथि रखी गई है। पूर्व में यह तिथि 18 मई थी। रेलवे सूत्रों के अनुसार भोपाल रेलवे स्टेशन को डेवलप करने के लिए दो स्थानीय कंस्ट्रक्शन कंपनियां पूरे-जोरशोर से लगी हैं। देश का पहला वल्र्ड क्लॉस स्टेशन बनाए जा रहे हबीबगंज स्टेशन को बंसल कंस्ट्रक्शन कंपनी बना रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो